शिखर धवन के सलामी जोड़ीदार के लिए मयंक और शुभमन के बीच मुकाबला

पुनः संशोधित रविवार, 22 नवंबर 2020 (21:42 IST)
सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (ODI series) की बेहतर शुरुआत के लिए आदर्श संयोजन पर विचार कर रही है, जिसमें सलामी बल्लेबाज (Shikhar Dhawan) के जोड़ीदार के लिए (Mayank Agarwal) और (Shubman Gill) के बीच मुकाबला होगा।
भारतीय टीम 27 नवंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए पिछले एक सप्ताह से अभ्यास कर रही है। टीम का मुख्य मकसद हालांकि बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Test series) को अपने पास बरकरार रखना है। सीमित ओवरों की श्रृखला में बेहतर प्रदर्शन से टीम का हौसला जरूर बढ़ेगा।

कप्तान विराट कोहली की कोशिश 50 ओवर के मैच के लिए सही संयोजन बनाने पर होगी। अगले एक साल के क्रिकेट कार्यक्रम को देखे तो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और टी20 विश्व कप के कारण एकदिवसीय श्रृंखला का महत्व हालांकि ज्यादा नहीं है। भारतीय टीम इससे पहले न्यूजीलैंड में एकदिवसीय श्रृंखला में बुरी तरह 3-0 से हार गई थी।
मयंक न्यूजीलैंड में तीनों मैचों में टीम का हिस्सा थे लेकिन वह बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। टीम के पास इस बार शुभमन गिल का भी विकल्प है, ऐसे में कोहली और कोच रवि शास्त्री एससीजी (सिडनी क्रिकेट मैदान) की पिच और ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को देखते हुए फैसला करेंगे।
शास्त्री को रविवार को शुभमन के बल्लेबाजी सत्र के बाद काफी देर तक बात करते देखा गया। उन्होंने बाद में पंजाब के इस बल्लेबाज के साथ फोटो साझा करते हुए लिखा, ‘इस महान खेल के बारे में बात करने से शायद ही कोई और अच्छी बात हो।’

शुभमन और मयंक की मौजूदा फार्म लगभग एक जैसी है। इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज शुभमन ने 440 रन बनाए थे जबकि पंजाब के मयंक ने 418 रन बनाए।

भारतीय एकदिवसीय टीम में लगभग 8 खिलाड़ियों का स्थान पक्का है, जिसमें लय में चल रहे धवन, कप्तान कोहली, श्रेयस अय्यर, विकेटकीपर-बल्लेबाज लोकेश राहुल (सलामी बल्लेबाजी के लिए एक और विकल्प), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है।
तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी भी टीम का हिस्सा हो सकते हैं। टीम प्रबंधन अगर शार्दुल ठाकुर को मौका देने का फैसला करेगा तो बुमराह और शमी में से किसी एक गेंदबाज को विश्राम दिया जाएगा।



और भी पढ़ें :