शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Fifty thousand turnout expected at Shane Warne s funeral
Written By
Last Modified: मंगलवार, 29 मार्च 2022 (20:27 IST)

शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि देने के लिए मेलबर्न क्रिकेट बोर्ड में जुडेंगे 50 हजार लोग

शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि देने के लिए मेलबर्न क्रिकेट बोर्ड में जुडेंगे 50 हजार लोग - Fifty thousand turnout expected at Shane Warne s funeral
ब्रिसबेन: क्रिकेट के मैदान के अंदर अपने खेल और मैदान के बाहर अपने असाधारण व्यक्तित्व से लगातार सुर्खियां बटोरने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न को बुधवार को श्रद्धांजलि देने के लिए मेलबर्न क्रिकेट मैदान में कई जाने माने चेहरों के साथ हजारों की संख्या में उनके प्रशंसक मौजूद रहेंगे।

वार्न चार मार्च को थाईलैंड में अपने कमरे में अचेत मिले थे, जिन्हें बाद में मृत घोषित किया गया। उनका निधन संदिग्ध रूप से दिल का दौरा पड़ने से हुआ।क्रिकेट के मैदान के अंदर अपनी बलखाती गेदों से दुनिया भर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले वार्न मैदान के बाहर अपनी असाधारण जीवन शैली के लिए जाने जाते थे।

उन्होंने क्रिकेट के अपने शुरूआती दिनों में ‘सदी की सर्वश्रेष्ठ गेंद’ पर इंग्लैंड के दिग्गज माइक गैटिंग को बोल्ड कर 1990 के दशक में लगभग खत्म हो चुकी लेग स्पिन की कला को फिर जीवंत किया था।इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले वार्न ने भारतीय उपमहाद्वीप, कैरेबियाई देशों और दक्षिण अफ्रीका में भी अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया।

बुधवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान में होने वाली उनकी श्रद्धांजलि सभा में 50,000 से अधिक लोग जुटेंगे। वॉर्न के लिए इस मैदान से कई यादें जुड़ी है। उन्होने इसी मैदान पर अपना 700वां टेस्ट विकेट लिया और यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे।

इस दौरान स्टेडियम के दर्शकदिर्धा के बड़े क्षेत्र का नामकरण उनके नाम पर होगा तो वही मैदान के बाहर गेंदबाजी ऐक्शन में उनकी बड़ी प्रतिभा पर लोग श्रद्धांजलि देंगे।

इंग्लैंड के 1993 एशेज दौरे पर वॉर्न के साथ गये टीम के साथी और बाद में टीम के कप्तान रहे मार्क टेलर ने उन पर बनी वृतचित्र ‘शेन’ में कहा, ‘‘ उस दौरे में हमें लगा कि हमारे पास ऐसा हथियार है जो दुनिया में किसी के पास नहीं है।’’

इस वृतचित्र में इयान बॉथम ने कहा, ‘‘ उन्होंने उस दौर में टेस्ट क्रिकेट की पूरी अवधारणा बदल दी। उसने क्रांति ला दी। वह ‘बॉक्स ऑफिस (टिकट खिड़की’ का सितारा था, जिसे देखने दर्शक आते थे।’’

उन्होंने 2007 में तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड 708 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया।वार्न ने अक्सर खुद को एक साधारण ऑस्ट्रेलियाई के रूप में वर्णित किया, जिसे बीयर पीना और मजाक करना पसंद था ।

वार्न की श्रद्धांजलि सभा में उनके तीन बच्चे - ब्रुक, जैक्सन और समर भी मौजूद रहेंगे। इस दो घंटे के कार्यक्रम को पूरे ऑस्ट्रेलिया में लाइव प्रसारित किया जाएगा और इसमें संगीत प्रदर्शन के साथ-साथ भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की वीडियो श्रद्धांजलि भी होगी।(एपी)
ये भी पढ़ें
राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने संजू सैमसन, 27 गेंदो में जड़े 55 रन