Bhuvneshwar Kumar का लंदन में हर्निया का ऑपरेशन, NCA में करेंगे रिहैबिलिटेशन

पुनः संशोधित गुरुवार, 16 जनवरी 2020 (15:10 IST)
नई दिल्ली। चोटों से जूझ रहे भारतीय के तेज गेंदबाज ने में खेल हर्निया का ऑपरेशन कराया और अब स्वदेश लौटने पर वे राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में शुरू करेंगे। ने यह जानकारी दी। हालांकि उनके फिट होने की कोई समयसीमा नहीं बताई है। समझा जाता है कि वे 29 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल के दौरान लौटेंगे जिसमें वे सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलेंगे।

बोर्ड सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा कि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 9 जनवरी को लंदन गए थे, जहां 11 जनवरी को उनका खेल हर्निया का ऑपरेशन हुआ। टीम इंडिया के फिजियो योगेश परमार उनके साथ थे। उन्होंने कहा कि भुवनेश्वर अब भारत लौटेंगे और बेंग्लुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन कराएंगे।

उन्हें आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए टी-20 टीम में नहीं चुना गया। पिछले साल भुवनेश्वर ने 33 वनडे में 33 विकेट और 17 टी-20 में 18 विकेट लिए थे। पिछली चोट से भुवनेश्वर की रिकवरी को लेकर की भूमिका पर सवाल उठने लगे थे। उनके फिर चोटिल होने के बाद सवाल उठने लाजिम है कि शीर्ष खिलाड़ियों के रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है या नहीं?

हाल ही में एनसीए फिर सुर्खियों में था, जब उसने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का फिटनेस टेस्ट का अनुरोध यह कहकर खारिज कर दिया था कि उन्होंने बेंग्लुरु स्थित एनसीए की बजाय निजी ट्रेनर के पास रिहैबिलिटेशन कराया है।

इसके बाद बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली को कहना पड़ा था कि भारत का हर क्रिकेटर रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए जाएगा। उन्होंने एनसीए का बुनियादी ढांचा और प्रशासन सुधारने की भी बात कही थी। इस समय भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ एनसीए प्रमुख हैं।

इस बीच बीसीसीआई ने कहा कि युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ कंधे की चोट से उबरने के बाद भारत 'ए' टीम से जुड़ने न्यूजीलैंड रवाना हो गए। भारत 'ए' टीम को 22 जनवरी से शुरू हो रहे दौरे पर 3 वनडे और 2 अनधिकृत टेस्ट खेलने हैं। भारत की सीनियर टीम 24 जनवरी से शुरू होने वाले दौरे पर 5 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट खेलेगी।




और भी पढ़ें :