जूनियर अक्षर सीनियर अश्विन से विकेटों की इस लिस्ट में बीस नहीं बाईस हैं

Last Updated: शुक्रवार, 5 मार्च 2021 (12:35 IST)
अपने पहले टेस्ट के बाद ही अपने लिए रिकॉर्ड की नई इबारत लिख रहे हैं। में खेले दूसरे टेस्ट की पहली पारी में अक्षर पटेल ने 2 विकेट झटके थे। इस पारी के बाद तो उन्होंने विकटों की झड़ी लगा दी। कभी 5 विकेट कभी 6 विकेट, आज चौथे टेस्ट के पहले दिन भी उन्होंने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए।

अक्षर पटेल ने लगातार तीन पारियों में अपने पहले ओवर में ही विकेट चटकाया । इनमें से आखिरी 2 पारियों में तो पहली गेंद पर ही उन्होंने बल्लेबाज की गिल्लियां बिखेर दी।

तीसरे टेस्ट में गुलाबी गेंद से अक्षर पटेल ने दो दिनों में 70 रन देकर 11 विकेट निकाले। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 62 रन देकर दोनो पारियां मिलाकर 10 विकेट चटकाए थे।

इस टेस्ट के बाद पहली 4 पारियों में सबसे ज्यादा विकेट की लिस्ट में वह छठवें स्थान पर पहुंच गए थे। लेकिन आज अपनी टेस्ट की पांचवी पारी में उन्होंने 26 ओवर में 68 रन देकर 4 विकेट लिए और अब अपनी स्थिती पहली 5 पारियों की लिस्ट में मजबूत कर ली है।

यही नहीं इस लिस्ट में तो वह से भी आगे निकल गए हैं। भारत की ओर से अपने पहले टेस्ट की पहली पांच पारियों में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के नाम है जिनके खाते में 27 विकेट आए थे।

इस लिस्ट में दूसरा नाम अक्षर पटेल का है जिन्होंने अपने टेस्ट की पहली 5 पारियों में 22 विकेट झटके हैं। तीसरा नाम है पूर्व स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का जिन्होंने 19 विकेट लिए थे।

वहीं चौथा नाम है आर अश्विन का जिन्होंने साल 2011 से शुरु हुए अपने टेस्ट करियर की 5 पारियों मेंं 18 विकेट लिए थे। इस लिस्ट में तो जूनियर अक्षर सीनियर खिलाड़ी अश्विन से बीस नहीं बाईस नजर आ रहे हैं। अश्विन ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लिए हैं लेकिन इस लिस्ट में वह हाल ही में डेब्यू करने वाले अपने जूनियर अक्षर से पीछे हैं।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :