Ashes 2019 : ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 258 रनों पर समेटा

Last Updated: शुक्रवार, 16 अगस्त 2019 (16:21 IST)
लंदन। ऑस्ट्रेलिया ने जोश हेजलवुड की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को दूसरे मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां 258 रन पर आउट कर दिया।
पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर लगातार विकेट गंवाए। उसकी तरफ से रोरी बर्न्स (53) और जॉनी बेयरस्टॉ (52) ने अर्द्धशतक जमाए जबकि क्रिस वोक्स ने 32 और जो डेनली ने 30 रन का योगदान दिया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड (58 रन देकर तीन) ने इंग्लैंड का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया। उनके अलावा पैट कमिन्स ने 61 रन देकर तीन और नाथन लियोन ने 68 रन देकर 3 विकेट लिये। पीटर सिडल ने 48 रन देकर 1 विकेट लिया।
ऑस्ट्रेलिया पिछले सप्ताह एजबेस्टन में पहला टेस्ट मैच 251 रन से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हैं। उसके कप्तान टिम पेन ने अपने आक्रमण पर भरोसा दिखाकर टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और हेजलवुड ने 9 गेंद के अंदर ही उनके इस निर्णय को सही साबित कर दिया।

कमिन्स ने पहला ओवर मेडन किया जिसके बाद जेम्स पैटिनसन की जगह टीम में लिए गए हेजलवुड ने अपनी तीसरी गेंद पर जेसन रॉय को विकेटकीपर पेन के हाथों कैच कराया। उस समय इंग्लैंड का खाता भी नहीं खुला था।

रूट ने कमिन्स पर 2 चौके लगाकर अपने तेवर दिखाए, लेकिन हेजलवुड ने उन्हें पगबाधा आउट करके ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। रूट ने 14 रन बनाए। उनके आउट होने से स्कोर 2 विकेट पर 26 रन हो गया।

एजबेस्टन में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले बर्न्स ने 53 रन की पारी खेली। पीटर सिडल की गेंद पर दो बार उनके कैच छूटे जिसका फायदा उठाकर बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने डेनली के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की।

डेनली हालांकि लंच के बाद आउट हो गए जिससे इंग्लैंड का मध्यक्रम लड़खड़ा गया। हेजलवुड ने डेनली को विकेट के पीछे कैच कराया। पेन ने हालांकि बर्न्स को फिर से जीवनदान दिया। बर्न्स ने इसका फायदा उठाकर 119 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा किया। कैमरन बैनक्राफ्ट ने आखिर में कमिन्स की गेंद पर शॉर्ट लेग पर उनका एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका।

सिडल को आखिर में जोस बटलर (12) के रूप में विकेट मिला जिन्होंने गेंद की लाइन में आए बिना पेन को कैच दिया। बेन स्टोक्स (13) को नाथन लियोन ने पगबाधा आउट किया।(Photo courtesy : Twitter)

 

और भी पढ़ें :