1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Angelo Mathews becomes first Srilankan player to bag player of the month award
Written By
Last Updated: मंगलवार, 14 जून 2022 (16:37 IST)

प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीतने वाले एंजलो मैथ्यूज़ बने पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी

दुबई:श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज़ एंजेलो मैथ्यूज़ मई माह का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीतकर यह खिताब हासिल करने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी बन गये हैं।इस पुरस्कार की शुरुआत जनवरी 2021 में की गयी थी। आईसीसी ने सोमवार को घोषणा की कि मैथ्यूज़ और पाकिस्तान की तुबा हसन को इस माह प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया है।

ऑलराउंडर के तौर पर वर्षों से श्रीलंका क्रिकेट की सेवा करते आ रहे एंजलो मैथ्यूज को यह पुरुस्कार तब मिला है जब वह सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और इस प्रारुप से भी वह कभी भी संन्यास ले सकते हैं। साल 2020 में शुरु हुआ यह पुरुस्कार जीतने वाले वह अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

उन्होंने श्रीलंका के असित फर्नांडो और बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम को पछाड़ा।मैथ्यूज ने कहा ,‘‘यह पुरस्कार पाकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं असिथ फर्नांडो और मुशफिकुर रहीम को बधाई देन चाहता हूं जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।’
मैथ्यूज़ को बंग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ जीत में रनों का अंबार खड़ा करने के लिये इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ में 172 की औसत से 344 रन जोड़े। चटगांव टेस्ट ड्रॉ में उन्होंने 199 का विशाल निजी स्कोर बनाया, जबकि मीरपुर में उन्होंने 145 रन की नाबाद पारी खेली जिसकी बदौलत श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की।
दूसरी ओर, पाकिस्तान की तुबा हसन को अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ में गेंद से शानदार प्रदर्शन करने के लिये आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया।21 वर्षीय लेग-स्पिनर ने पाकिस्तान में श्रीलंका के खिलाफ आयोजित तीन टी20 मुकाबलों की श्रंखला में 8.8 की औसत से पांच विकेट लिये, और सिर्फ 3.66 की दर से रन दिये। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज़ का खिताब भी जीता था। मैथ्यूज़ की तरह ही हसन भी प्लेयर ऑफ द मंथ जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला खिलाड़ी हैं।

उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में ‘प्लेयर ऑफ द सीरिज’ का पुरस्कार जीता। कराची में अपने पहले मैच में उन्होंने आठ रन देकर तीन विकेट लिये।पुरस्कार की दौड़ में उन्होंने पाकिस्तान की बिसमाह मारूफ और जर्सी की ट्रिनिटी स्मिथ को पछाड़ा।
ये भी पढ़ें
BCCI ने जीता दिल, पूर्व क्रिकेटरों और अंपायरो की पेंशन हुई डबल