4 विकेट और 1 शतक, मुंबई टेस्ट का पहला दिन रहा सिर्फ इन 2 खिलाड़ियों के नाम

पुनः संशोधित शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021 (19:04 IST)
में खेले गए दूसरे टेस्ट के पहले दिन एक दिलचस्प आंकड़ा देखा गया। दोनों ही ओर से सिर्फ 1-1 खिलाड़ी ही चमका। इन दोनों खिलाड़ियों को देखकर ऐसा लग रहा था कि अन्य खिलाड़ी अन्य पिच पर खेल रहे और जब यह खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए या फिर गेंदबाजी के लिए आता है तो पिच अलग हो जाती है।

का पहला दिन भारत के सलामी बल्लेबाज जिन्होंने नाबाद 120 रनों की पारी खेली और न्यूजीलैंड के स्पिनर के नाम रहा।

ना ही भारत की ओर से किसी और खिलाड़ी ने अर्धशतक बनाया और ना ही न्यूजीलैंड की ओर से किसी और गेंदबाज ने विकेट लिया।

120 रन बनाकर नाबाद है मयंक

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (120) की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम चार बड़े विकेट गंवाने के बावजूद शुक्रवार को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल तक 221 रन बनाने में सफल रही।

फिलहाल मयंक के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा क्रीज पर हैं, जो 25 रन पर खेल रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी हो चुकी है। मयंक ने शानदार 120 रन बनाए हैं।

ऐजाज पटेल ने लिए 4 बड़े विकेट

भारत ने अब तक शुभगन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और श्रेयस के रूप में चार विकेट खोए हैं। ये सभी विकेट लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल ने लिए हैं। जो पिछले मैच में भी अच्छे दिखे थे और चार विकेट लेने में सफल रहे थे।

भारत ने मैच की अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाजों मयंक और शुभमन ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 80 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। 80 रन एक भी विकेट न गिरने जैसी अच्छी स्थिति से भारत अचानक मुसीबत में पड़ गया जब अचानक उसके तीन विकेट गिर गए।
Mayank agrawal

28वें ओवर में मैच का रुख पलटा, जब शुभमन ने पिछले ओवर में विलियम सोमरविले की तरह एजाज पटेल को आक्रामक तरीके से खेलना चाहा, लेकिन दुर्भाग्यवश वह स्लिप में कैच थमा बैठे। इसके बाद एजाज ने अपने अगले ओवर में पुजारा और कप्तान विराट कोहली को निशाना बनाया।

विराट का पगबाधा आउट हालांकि दिन भर सवालों के घेरे में रहा। सोशल मीडिया पर उनके आउट होने का एक वीडियो सामने आया, जिसमें दिखा कि गेंद पहले बल्ले को छू रही है, लेकिन फिर भी भारतीय अंपायर विरेंद्र शर्मा द्वारा विराट को आउट दिया गया। इस पर उन्हें जम कर ट्रॉल किया गया।

चार बड़े गिरने के बाद मयंक ने पिछले मैच के हीरो श्रेयस अय्यर के साथ मिल कर पारी को संभालने की कोशिश की और वह इसमें काफी हद तक कामयाब रहे। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 80 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई, लेकिन 48वें ओवर में एजाज ने श्रेयस को भी अपनी फिरकी में फंसाया। 160 के स्कोर पर श्रेयस के रूप में भारत का चौथा बड़ा विकेट गिरा। वह 18 रन ही बना पाए।

मयंक हालांकि दूसरे छोर पर जमे रहे और फिर रिद्धिमान साहा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। वह साहा के साथ पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी कर चुके हैं। भारत ने पहले दिन शुक्रवार को कुल 70 ओवर खेले और चार विकेट के स्कोर पर 221 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल को छोड़ कर अन्य गेंदबाज आज मशक्कत करते दिखे। पिछले मैच में न्यूजीलैंड के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे टिम साउदी विकेट को एक भी विकेट नहीं मिला।

उल्लेखनीय है कि आज बारिश के कारण मैदान गीला होने के कारण टॉस में देरी हुई। 11.30 बजे टॉस हुआ और 12 बजे मैच शुरू हुआ। सीधे दूसरे सत्र से खेल शुरू हुआ। बारिश के कारण आज 78 ओवरों का खेल निर्धारित था, लेकिन 70 ओवर ही डाले गए।



और भी पढ़ें :