शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. व्यापार
  3. समाचार
  4. Who is sushmita shukla, becomes first vice president in newyord fed
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 9 दिसंबर 2022 (12:40 IST)

कौन हैं सुष्मिता शुक्ला, जो बनी हैं न्यूयॉर्क फेड की प्रथम उपाध्यक्ष

न्यूयॉर्क। भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला को न्यूयॉर्क में फेडरल रिजर्व बैंक की प्रथम उपाध्यक्ष (फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट) एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) नियुक्त किया गया है। अब वह इस प्रतिष्ठित केंद्रीय बैंक की दूसरी सबसे बड़ी अधिकारी बन गई हैं।
 
कन्नीकट की रहने वाली सुष्मिता शुक्ला ने युनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से इलेक्ट्रिकल्स और इलेक्ट्रानिक्स में बेचलर डिग्री करने के बाद 2005 में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से MBA किया था।
 
केंद्रीय बैंक की वेबसाइट पर मौजूद शुक्ला के विवरण में बताया गया है कि उन्हें बीमा उद्योग का करीब 20 वर्ष का अनुभव है और वह नेतृत्व की विभिन्न भूमिकाओं में रही हैं। 2018 से वह चुब से जुड़ी हुई है, जो कि दुनिया की सबसे बड़ी पब्लिकली ट्रेडेड प्रॉपर्टी और कैज्युलिटी कंपनी है। वह जायंट बिअर, मैरिल लिंच, लिबर्टी म्युचुअल और हेल्थ फर्स्ट जैसी कंपनियों में भी काम कर चुकी हैं।
 
न्यूयॉर्क स्थित केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि शुक्ला की नियुक्ति को फेडरल रिजर्व सिस्टम के निदेशक मंडल ने मंजूरी दी है। शुक्ला (54) को न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल ने प्रथम उपाध्यक्ष एवं मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त किया है और यह नियुक्ति मार्च 2023 से प्रभाव में आएगी।
 
शुक्ला ने कहा कि वह सम्मानित महसूस कर रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस अहम संस्थान के समर्पित नेतृत्व को समर्थन देने और इसकी महत्वपूर्ण गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए मैं अपने पूरे अनुभव का उपयोग करूंगी।
 
केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी जॉन विलियम्स ने कहा कि शुक्ला ऊर्जा से भरी, प्रेरणादायी और बहुत ही प्रभावीशाली हैं जो बैंक में अपना लंबा अनुभव लेकर आ रही हैं।
 
विलियम्स ने कहा कि शुक्ला को प्रौद्योगिकी और नवाचार विधियों का गहन ज्ञान है और वह विविध तथा समावेशी संस्कृति बनाने को लेकर बहुत उत्साही हैं।
Edited by : Nrapendra Gupta 
चित्र सौजन्य : ट्विटर
ये भी पढ़ें
Good News: और भी घटे Corona के नए मामले और उपचाराधीन मरीज, पिछले 24 घंटे में कोई मौत नहीं