फेस्टिवल सीजन में Flipkart और Amazon को उम्मीद, मिलेगी लाखों लोगों को नौकरियां

पुनः संशोधित बुधवार, 25 सितम्बर 2019 (17:05 IST)
आर्थिक मंदी के दौर में कार, कलपुर्जा और कपड़ा जैसे क्षेत्रों में रोजगार पर संकट के बीच त्योहारी मौसम में लोगों की खरीदारी बढ़ने की उम्मीद में इंडिया (India) और (Flipkart) ने अपनी त्योहारी सेल पर कुल मिलाकर लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है। अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ और फ्लिपकार्ट की ‘बिग बिलियन डेज’ 29 सितंबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर तक चलेगी। इन कंपनियों को उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में भी लाखों लोगों को नौकरियां मिलेंगी।
50 हजार से ज्यादा लोगों को मिलीं नौकरियां : ने कहा कि उसने अपनी ग्राहक सहायता, लॉजिस्टिक, आपूर्ति श्रृंखला में 50,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया है। Flipkart ने कहा कि उसकी सेल के दौरान विक्रेताओं के नेटवर्क के माध्यम से पिछले साल के मुकाबले इस बार 30 प्रतिशत ज्यादा इनडायरेक्ट मिलेंगे। इस प्रकार सेल के दौरान उसके साथ काम कर रहे लोगों की संख्या साढ़े 6 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।
90 हजार लोगों को मिला रोजगार : Amazon ने भी एक बयान में कहा कि उसने अपने आपूर्ति केंद्रों, सामान को छांटने वाले केंद्रों, डिलीवरी केंद्रों और सहयोगी नेटवर्क एवं ग्राहक देखभाल सेवा क्षेत्र में 90,000 लोगों को अस्थायी आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया है। इसका उद्देश्य लोगों को सामान की समय से आपूर्ति और ग्राहकों के लिए बेहतर अनुभव सुनिश्चित करना है।

देश के खुदरा बाजार की तरह ऑनलाइन बाजार में भी सितंबर से नवंबर की अवधि में बिक्री में बढ़ोतरी देखी जाती है। इसका मुख्य कारण नवरात्रि, दशहरा, दिवाली और गुरुपर्व जैसे प्रमुख त्योहारों का आना है। त्योहारों के बाद शादियों का सीजन शुरू होने के कारण से भी बाजार में खरीद माहौल देखा जाता है।
Amazon ने कहा कि उसने अपने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद और पुणे समेत अन्य शहरों में यह रोजगार अवसर सृजित किए हैं।

इसके अतिरिक्त हजारों और अप्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित हुए हैं। इनमें ट्रक से सामान पहुंचाने वाले, पैकिंग करने वाले, साफ-सफाई की एजेंसियां इत्यादि सहयोगियों को भी मिलने वाला रोजगार शामिल है।

Amazon India के उपाध्यक्ष (ग्राहक प्रतिपूर्ति) अखिल सक्सेना ने कहा कि इस साल हमने पिछले साल के मुकाबले त्योहारी रोजगार की संख्या को लगभग दोगुना किया है। इससे हम देशभर में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे पाएंगे।

Flipkart का कहना है कि उसने रोजगार पर रखे लोगों को कई मामलों में प्रशिक्षित किया है। इनमें आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, पॉइंट ऑफ सेल्स मशीन का संचालन, स्कैन और मोबाइल एप्लीकेशंस से जुड़े कामों की ट्रेनिंग शामिल है।


और भी पढ़ें :