शुक्रवार, 19 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. आईटी न्यूज़
  4. whatsapp launches new safety feature chat lock meta ceo mark zukerburg
Written By
Last Updated : मंगलवार, 16 मई 2023 (19:03 IST)

Whatsapp Chat Lock Feature : WhatsApp पर आया नया फीचर, अब लॉक कर सकते हैं चैट्स, ऐसे करें सेटिंग, देखें वीडियो

Whatsapp Chat Lock Feature : WhatsApp पर आया नया फीचर, अब लॉक कर सकते हैं चैट्स, ऐसे करें सेटिंग, देखें वीडियो - whatsapp launches new safety feature chat lock meta ceo mark zukerburg
chat lock feature in whatsapp : सोशल मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने यूजर्स की सेफ्टी के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर आपकी चैट को सुरक्षित करेगा। यानी अब आपकी चैट को भी आप लॉक कर सकेंगे। मार्क जकरबर्ग (Mark Zukerburg) ने इस फीचर के बारे में जानकारी दी। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में चैट लॉक फीचर (Whatsapp Chat Lock Feature) लॉन्च की जानकारी दी। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि Whatsapp में नए लॉक्ड चैट आपकी बातचीत को और अधिक निजी बनाएंगे यानी और सुरक्षित रखेंगे।
 
जकरबर्ग ने लिखा है कि यह फीचर आपकी पूर्ण निजी बातों को एक पासवर्ड के जरिए सेफ रखेगा। यह एक अलग फोल्डर में यह सारी जानकारी रखेगा। जब आपको कोई मैसेज करता है और उसे चैट लॉक करते हैं तो भेजने वाले का नाम और मैसेज दोनों ही हिडन (छिप) हो जाएंगे।

यदि आप किसी चैट को लॉक करते हैं तो वह केवल पासवर्ड या बायोमेट्रिक के जरिए ही देखा जा सकेगा। यह फीचर नोटिफिकेशन से भी चैट को हटा देगा। किसी से चैट को आपने लॉक कर दिया है तब यदि किसी और के हाथ में फोन है तब भी वह इसे नहीं देख पाएगा। साथ ही कोई नोटिफिकेशन भी इस चैट से जुड़ी नहीं आएगी। 
 
उन्होंने पोस्ट में लिखा कि यह फीचर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो किसी न किसी कारण से अपना फोन अन्य लोगों को दे देते हैं। यहां तक की परिवार के लोगों के साथ भी फोन शेयर करना होता है। ऐसे में उनकी निजी बातें हमेशा प्राइवेट ही रहेंगी। मार्क ने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि इस चैट लॉक में फोन का लॉक का कोड ही रखा जाए। इसे अलग से सेट किया जा सकता है।
 
ऐसे मिलेगा फीचर Whatsapp का अगर आप भी ये नया फीचर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में दिए प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर में जाकर व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ये फीचर व्हाट्सऐप एंड्रॉयड के वर्जन 2.23.10.71 में मिलेगा, वहीं आईओएस में ये फीचर 2.23.9.77 वर्जन में दिया गया है। 
 
इस तरह करें इस्तेमाल : जिस भी चैट को आप लॉक करना चाहते हैं, आपको पहले उस चैट को ओपन करना होगा। चैट ओपन करने के बाद आपको सामने वाले व्यक्ति के नाम पर टैप करना होगा। जैसे ही आप सामने वाले व्यक्ति के नाम पर टैप करेंगे, आपको कई ऑप्शन्स नजर आएंगे, थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Chat Lock ऑप्शन नजर आएगा। इसमें आप आप अपनी पहले से आर्काइव की गई चैट्स को लॉक नहीं कर पाएंगे।