WhatsApp Privacy Policy Update : व्हाट्‍सऐप ने बताया, पॉलिसी न मानने वालों के साथ क्या करेगी?

पुनः संशोधित मंगलवार, 25 मई 2021 (16:38 IST)
सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी फिर चर्चाओं में हैं। अधिकतरयूजर्स को WhatsApp यूज करते समय पॉलिसी एक्सेप्ट करने का मैसेज भी आ रहा है। खबरें आ रही थी कि जो यूजर्स WhatsApp स्वीकार नहीं करेंगे, उनके लिए कॉलिंग समेत कुछ अन्य ऑप्शन खत्म हो जाएंगे। खबरें तो यहां तक आई थीं कि कुछ यूजर्स के फीचर्स बंद भी हो गए।
हालांकि यूजर्स के लिए अब अच्छी खबर आई है।WhatsApp ने सरकार को बताया है कि जो यूजर्स WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे, उनकी सेवा में किसी तरह की कमी नहीं की जाएगी।


कंपनी ने कहा कि वह उसकी पॉलिसी एक्सेप्ट न करने वाले यूजर्स की फीचर्स को कम नहीं करेगी लेकिन यूजर्स को अपडेट के बारे में बार-बार ध्यान दिलाती रहेगी और नए डेटा सुरक्षा कानून के लागू होने तक "य़ह रुख बनाए रखेगी।

हाल ही में सरकार ने WhatsApp को उसकी प्राइवेसी पॉलिसी वापस लेने का निर्देश दिया था जिसके बाद अब कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सऐप ने सरकार की चिट्ठी का जवाब दिया है और इस बात का "आश्वासन दिया है" कि यूजर्स की निजता उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता बनी रहेगी। प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए दिए गए एक बयान में कहा कि कंपनी अपने मंच पर दी जाने वाली सुविधाओं को आने वाले हफ्तों में सीमित नहीं करेगी।
उन्होंने कहा कि इसके बजाय हम यूजर्स को समय-समय पर अपडेट की याद दिलाते रहेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि यूजर्स किसी व्यापार (व्यापार खाते) से साथ बातचीत करना चाहें या न चाहें, यह सभी यूजर्स के पास उपलब्ध इस विकल्प को मजबूत करेगा।


हम कम से कम आगामी निजी डेटा सुरक्षा कानून के प्रभाव में आने के साथ यह रुख बनाए रखेंगे। प्रवक्ता ने एक बार फिर से दोहराया कि हाल के अपडेट से लोगों के व्यक्तिगत मैसेज की निजता नहीं बदलती। उन्होंने कहा कि
इसका उद्देश्य इस बारे में अतिरिक्त सूचना उपलब्ध कराना है कि लोग अगर चाहें तो किस तरह से कारोबारी इकाइयों के साथ बातचीत कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :