पटरी पर लौटी कश्मीर एक्सप्रेस, पूर्व कोच शास्त्री और वास ने कहा टीम इंडिया की जर्सी दूर नहीं

पुनः संशोधित बुधवार, 18 मई 2022 (18:03 IST)
हमें फॉलो करें
भारत के पूर्व कोच और कप्तान रवि शास्त्री ने कहा है कि वह युवा तेज़ गेंदबाज़ को भारतीय दल में देखना पसंद करेंगे। शास्त्री का मानना है कि ज़रूरी नहीं कि उन्हें हर मैच खिलाया जाए, लेकिन टीम में रहने से इस युवा प्रतिभा को और उभरने व सुधरने में मदद मिलेगी।

क्रिकइंफ़ो के शो टी20 टाइमआउट हिंदी में बात करते हुए शास्त्री ने कहा, ''उमरान जैसे-जैसे और मैच खेलेंगे, वैसे और भी बेहतर होते जाएंगे। पेस का कोई सब्स्टीट्यूट नहीं होता है। जब तक उन्हें पहला विकेट नहीं मिलता तब तक वह बहुत कुछ प्रयोग करते हैं और इस चक्कर में ख़ूब रन भी देते हैं। लेकिन एक विकेट मिलने के बाद वह ख़तरनाक हो जाते हैं, सटीक लाइन-लेंथ पर निरंतर गेंदबाज़ी करते हैं और फिर गुच्छों में विकेट निकालते हैं।''

रवि ने आगे कहा, ''अगर इस प्रतिभा को और विकसित करना है तो मैं कहूंगा कि इसे हर सीरीज़ में भारतीय दल के साथ रखना चाहिए। वह अपने साथी अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ बहुत कुछ सीखेगा और अपनी कमियों को दूर कर सकता है। अगर उसे हम आईपीएल के बाद ऐसे ही छोड़ देते हैं तो वह भटक भी सकता है। उसके पास बहुत लोग सलाह देने वाले होंगे जिससे वह भ्रमित भी हो सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि उसे भारतीय दल के साथ रखा जाए।''

मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ हुए मैच में उमरान ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए तीन विकेट लिए, जिसमें 12 डॉट गेंदें भी शामिल थीं। कुछ ख़राब दिनों को छोड़ दिया जाए तो उमरान ने इस आईपीएल में आग उगली है और लगातार 150+ की गति से गेंदबाज़ी करते हुए 21 विकेट लिए हैं।

पिछले 3 मैचों में नहीं मिला था विकेट लुटा दिए थे 100 से ज्यादा रन

हालांकि मुंबई के खिलाफ मैच से पहले पिछले तीन मैचों से मलिक विकेट लेने में नाकाम रहे थे। बल्लेबाजों ने इस दौरान उनके खिलाफ खुल कर रन बनाये थे। हैदराबाद के तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक जिन्होंने अपनी गति से सभी को प्रभावित किया था, वह पिछले तीन मुक़ाबलों में डाले दस ओवरों में एक भी विकेट नहीं ले पाए थे। इस दौरान उन्होंने 125 रन लुटाए हैं।

चामिंडा वास ने माना उमरान मलिक बनेंगे भारत के लिए बेहतरीन तेज गेंदबाज

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास का मानना है इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी गति से सभी को रोमांचित करने वाले युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक भारत के लिए ‘बेहतरीन गेंदबाज’ बनेंगे।

आईपीएल-15 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए जम्मू के तेज गेंदबाज उमरान ने अपनी गति से सभी को प्रभावित किया है और उन्होंने नियमित रूप से 150 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी की है।

उमरान ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 21 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर पांच विकेट हासिल करना रहा। वह टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

वास ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह (उमरान) दिन प्रतिदिन बेहतर हो रहा है और मैंने उसे पिछले आईपीएल में खेलते हुए भी देखा था। वह लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहा है और टी20 में सटीक गेंदबाजी करना काफी महत्वपूर्ण होता है। वह भारत के लिए शानदार गेंदबाज बनेगा। अगर भारत ने उसे मौका दिया तो वह (जसप्रीत) बुमराह के साथ अच्छी जोड़ी बनाएगा, मुझे ऐसा लगता है।’’

श्रीलंका के लिए 111 टेस्ट में 355 विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज वास ‘मुंबई क्रिकेट क्लब’ के बच्चों को कोचिंग देने के लिए शहर में आए हैं।

आईपीएल में मुकेश चौधरी, अर्शदीप सिंह, उमरान, आवेश खान, मोहसिन खान जैसे युवा तेज गेंदबाज उभरकर सामने आ रहे हैं और 48 साल के वास ने इसका श्रेय भारत के प्रथम श्रेणी के अच्छे ढांचे को दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत का प्रथम श्रेणी ढांचा अच्छा है और अधिकतर प्रथम श्रेणी टीम अच्छे क्रिकेटर तैयार कर रही हैं और भारतीय क्रिकेट के पास भविष्य के लिए योजना है। यही कारण है कि वे इतने सारे तेज गेंदबाज और क्रिकेटर तैयार कर पा रहे हैं।’’



और भी पढ़ें :