बुधवार, 4 अक्टूबर 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Mumbai Indians wins an edge of a thriller contest against Rajasthan
Written By
Last Updated : सोमवार, 1 मई 2023 (00:17 IST)

IPL का 1000वां मैच जीती मुंबई, राजस्थान को अंतिम ओवर में मैच 6 विकेटों से हराया

IPL का 1000वां मैच जीती मुंबई, राजस्थान को अंतिम ओवर में मैच 6 विकेटों से हराया - Mumbai Indians wins an edge of a thriller contest against Rajasthan
गेंद और बल्ले से खुद को उम्दा साबित करते हुये मुबंई इंडियंस ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक हजारवें मुकाबले में राजस्थान रायल्स के खिलाफ छह विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की।यशस्वी जायसवाल (124) के शतक की बदौलत राजस्थान ने पहले खेलते हुये सात विकेट पर 212 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में मुबंई के बल्लेबाजों ने एक इकाई के तौर पर खेलते हुये 213 के विजयी लक्ष्य को तीन गेंदे शेष रहते हुये चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

कप्तान राेहित शर्मा (3) का विकेट जल्द गंवाने के बाद मुबंई ने इशान किशन (28) और कैमरून ग्रीन (44) ने दूसरे विकेट के लिये 62 रन जोड़े जबकि फार्म में आये धाकड़ बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव (55) ने धुआंधार प्रदर्शन करते हुये लक्ष्य की ओर टीम के कदम तेजी से बढा दिये। बची खुची कसर तिलक वर्मा (29) और टिम डेविड (45 रन, 14 गेंद) ने पूरी कर दी और लगातार दो हार के सदमे से बाहर निकलते हुये मुबंई ने शानदार जीत हासिल की। तिलक और डेविड ने 26 गेंदो पर जीत के लिये जरूरी 62 रन जोड़ लिये। डेविड ने तूफानी पारी में पांच छक्के और दो चौके लगाये।

रविचंद्रन अश्विन (27 रन पर दो विकेट) ने अनुशासित गेंदबाजी कर एक समय मुबंई के बल्लेबाजों को बांध कर रखा था मगर दूसरे छोर पर अपेक्षित सहयोग न मिलने से रनो की रफ्तार बढती ही गयी। जेसन होल्डर सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुये वहीं ट्रेंट बोल्ट भी मुबंईया बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा सके।
इससे पहले एक छोर पर विकेटों के पतझड़ के बीच राजस्थान के यशस्वी जायसवाल (124) ने यादगार शतकीय पारी खेली। वानखेड़े स्टेडियम का शायद ही कोई ऐसा कोना बचा हो जहां यशस्वी ने प्रहार न किये हो। उत्तर प्रदेश के छोटे से गांव से निकल कर क्रिकेट सीखने के लिये मायानगरी मुबंई को अपना आशियाना बनाने वाले 21 साल के इस नौजवान खिलाड़ी ने राजस्थान ही नहीं बल्कि पूरे देश को अपने प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध कर दिया। अपने टी-20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के दौरान यशस्वी ने 112 मिनट क्रीज पर टिक कर 62 गेंदो का सामना किया और इस दौरान 16 चौके और आठ छक्के लगाये। पारी के आखिरी ओवर में अरशद खान ने उन्हे अपनी ही गेंद पर लपक कर विदा किया।

यशस्वी के साथ सबसे बड़ी 72 रन की भागीदारी जोस बटलर (18) के साथ हुयी। बटलर के आउट होने के बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया जो पारी के अंत तक जारी रहा। राजस्थान के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में बाद में गेंदबाजी करने आये अरशद खान खासे प्रभावी दिखे जिन्होने तीन ओवर फेंके और 39 रन देकर तीन विकेट झटके। इससे पहले पियूष चावला ने दो अहम विकेट लेकर मेहमानों को परेशानी में डाला।
ये भी पढ़ें
3 लगातार छक्के लगाकर टिम डेविड ने वानखेड़े में करा दी पल्टन की पार्टी, राजस्थान से छीनी जीत