चौथे पायदान के लिए चौ तरफा रस्साकशी, दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता और पंजाब लगा रही है जोर

प्लेऑफ के 1 स्थान के लिए 4 टीमों में हो रही है रस्साकशी

पुनः संशोधित मंगलवार, 17 मई 2022 (16:51 IST)
हमें फॉलो करें
आईपीएल 2022 के लीग मैचों का अंत होने को है। टूर्नामेंट से बाहर होने वाली सबसे पहली टीम 5 बार की विजेता मुंबई इंडियन्स थी

जो 37वें मैच के बाद लगातार 8 मैच हारकर बाहर हो गई।

इसके बाद मुंबई ने ही चेन्नई को आमने सामने हुए दूसरे मुकाबले में हार थमा कर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। गौरतलब है कि आठवीं हार पर ही टीम की आधिकारिक विदाई मानी गई है। सातवीं हार पर फिर भी टीम के पास गणित के समीकरण रहते हैं।

इस बीच टूर्नामेंट की नई टीम गुजरात ने लखनऊ को दूसरी बार हराकर प्लेऑफ में जाने का स्थान पक्का कर लिया है। टीम अभी शीर्ष पर बनी हुई है और बाकी खिलाड़ियों को आजमा रही है।

वहीं हारने वाली टीम लखनऊ और राजस्थान के पास 16 अंक है लेकिन अभी तक अंक तालिका के मुताबिक आधिकारिक रूप से यह टीमें प्लेऑफ में नहीं पहुंची है। हालांकि अगर यह 2 टीमें अगले मैच हार जाती है तो बात रन रेट पर आ जाएगी।
लेकिन हारने पर भी संभवत यह दो टीमें कैसे भी शीर्ष 4 में रहेगी इसकी प्रबल संभावना है।

चौथे पायदान के लिए चौतरफा लड़ाई जारी

अब प्लेऑफ की जंग सिर्फ चौतरफा लड़ाई तक ही सीमित रह गई है। पंजाब पर जीत दर्ज कर दिल्ली अंक तालिका में बैंगलोर से आगे निकल गई है।

दिल्ली कैपिटल्स ने 13 मैच खेल लिए है और उसके 14 अंक हो गए हैं। टीम का एक मैच बाकी है और वह 16 अंको तक जा सकती है। टीम की रन रेट भी 0.255 है जो लखनऊ से थोड़ी ही कम है। लखनऊ को दिल्ली परेशान कर सकती है। दिल्ली का अगला मैच शनिवार को मुंबई से होगा अगर दिल्ली बड़े अंतर से यह मैच जीतती है तो लखनऊ प्लेऑफ में तो रहेगी पर तीसरे या चौथे नंबर पर जा सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अब पांचवे स्थान पर है। 13 मैचों में टीम ने 14 अंक हासिल कर लिए हैं लेकिन रन रेट टीम की -0.323 है। ऐसे में शुक्रवार को बैंगलोर के सामने टीम को गुजरात से आमना सामना करना होगा। टीम को यह मैच बड़े अंतर से जीतना होगा और यह कामना करनी होगी कि दिल्ली अपना अगला मैच हार जाए।

लगातार 2 मैच जीतकर जैसे तैसे टूर्नामेंट में बनी हुई है।
टीम के 13 मैचों में 12 अंक है। अच्छी बात यह है कि कोलकाता की रन रेट 0.160 है। टीम ज्यादा से ज्यादा 14 अंको तक पहुंच सकती है। ऐसे में कोलकाता को दिल्ली और बैंगलोर दोनों के हार की कामना करनी पड़ेगी तभी प्लेऑफ में उसका स्थान बन पाएगा। कोलकाता का अगला मैच लखनऊ से गुरुवार को होगा।

दिल्ली के खिलाफ हार के बाद पंजाब किंग्स का प्लेऑफ का सपना लगभग खत्म हो गया है। लेकिन अगर अगले मैच में बहुत बड़ी जीत मिलती है और फिलहाल 14 अंको पर काबिज टीमों के अलावा कोलकाता भी अपना मैच हार जाती है तब जाकर पंजाब को कोई करिशमा प्लेऑफ में पहुंचा सकता है।पंजाब को आखिरी लीग मैच में रविवार को हैदराबाद से भिड़ना है।



और भी पढ़ें :