IPL 2020 : डी कॉक की विस्फोटक पारी, Mumbai Indians की लगातार पांचवीं जीत

Last Updated: शनिवार, 17 अक्टूबर 2020 (01:30 IST)
अबु धाबी। गत चैंपियन (Mumbai Indians) ने अपने गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन और सलामी बल्लेबाज (Quinton de Kock) की नाबाद 78 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी की मदद से (Kolkata Knight Riders) को शुक्रवार को एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से हराकर आईपीएल (IPL) के प्लेऑफ की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा दिया।मुंबई की टूर्नामेंट में यह लगातार पांचवीं जीत है।
कोलकाता ने साढ़े 15 करोड़ रुपए के खिलाड़ी और तेज गेंदबाज पैट कमिंस (नाबाद 53) के पहले टी-20 अर्धशतक तथा उनकी नए कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 39) के साथ छठे विकेट के लिए मात्र 56 गेंदों में 87 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत पांच विकेट पर 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन यह स्कोर मुंबई की मजबूत टीम को रोकने के लिए काफी नहीं था।

मुंबई ने 16.5 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाकर इस सत्र में आठ मैचों में छठी जीत हासिल कर ली। दूसरी तरफ कोलकाता को आठ मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इस जीत के बाद तालिका में शीर्ष स्थान पर आ गई है, जबकि कोलकाता आठ अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई को कप्तान रोहित शर्मा और डी कॉक ने पहले विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी कर टीम की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया। रोहित 36 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाकर शिवम मावी की गेंद पर आउट हुए।

डी कॉक ने मात्र 44 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 78 रन की मैच विजयी पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर बोल्ड हुए। हार्दिक पंड्या 11 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और एक समय 11वें ओवर में पांच विकेट मात्र 61 रन पर गिर चुके थे लेकिन कमिंस और मोर्गन ने इसके बाद शानदार बल्लेबाजी की। कमिंस ने 36 गेंदों पर नाबाद 53 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। मोर्गन ने 29 गेंदों पर नाबाद 39 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए।

इस आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी कमिंस ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक बनाया। मोर्गन को दिनेश कार्तिक के कप्तानी छोड़ने के कारण कप्तानी मिली और उन्होंने इस नई जिम्मेदारी के साथ पूरा न्याय किया लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। दोनों बल्लेबाजों ने आखिरी दो ओवरों में 35 रन जोड़े। आखिरी ओवर में ही 21 रन गए।

कमिंस ने 19वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट पर छक्का-चौका मारा और अंतिम ओवर में नाथन कॉल्टर नाइल पर चौका मारा। मोर्गन ने इस ओवर में दो छक्के उड़ाए। ओपनर शुभमन गिल ने 23 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए। राहुल त्रिपाठी सात, नीतीश राणा चार, कप्तानी छोड़ने वाले दिनेश कार्तिक चार और आंद्रे रसेल 12 रन बनाकर आउट हुए।
मुंबई की तरफ से राहुल चाहर ने 18 रन देकर दो विकेट लिए जबकि बोल्ट को 32 रन पर एक विकेट, कॉल्टर नाइल को 51 रन पर एक विकेट और जसप्रीत बुमराह को 22 रन पर एक विकेट मिला। मुंबई ने कोलकाता को इस सत्र में पहले भी हराया था और आज की जीत से उसने टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत हासिल की और तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।(वार्ता)



और भी पढ़ें :