IPL 2020 में जीत के लिए जान लगा रहा है दिल्ली कैपिटल्स टीम का हर योद्धा : पोंटिंग

Ricky Ponting, Delhi Capitals
Last Updated: शनिवार, 17 अक्टूबर 2020 (19:47 IST)
शारजाह। 12 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर आईपीएल 2020 (IPL 2020) में शीर्ष स्थान पर काबिज (Delhi Capitals) के चीफ कोच (Ricky Ponting) का कहना है कि हमारी टीम का हर योद्धा जीत के लिए जान लगाकर खेल रहा है। हमारी टीम आईपीएल के शेष मैचों में जीत की लय बरकरार रखने के लिए बेताब है। दिल्ली ने अपने पिछले मुकाबले में (Rajasthan Royals) को हराया था और उसका शनिवार को (Chennai Super Kings) से मुकाबला होगा।
पोंटिंग ने कहा,मैं डगआउट में थोड़ा भावुक हो गया था और इसका मुख्य कारण है कि मुझे टीम के नतीजे से काफी फर्क पड़ता है। टीम में सभी काफी मेहनत कर रहे हैं और रणनीति और तैयारी खिलाड़ियों के मैच में प्रदर्शन से पता चलती है। पिछले मुकाबले में राजस्थान के खिलाफ शुरुआत काफी खराब रही थी और हमने पहली गेंद पर पृथ्वी शॉ का विकेट गंवाया और इसके बाद अजिंक्य रहाणे जल्द आउट हो गए थे।

45 वर्षीय कोच ने कहा,एक चीज जो मैं खिलाड़ियों को हमेशा कहता हूं कि जितना हो सके खुद को खेल में बनाए रखें और जीतने की कोशिश करें जिससे हारा हुए मुकाबले में भी हमारे जीतने का मौका रहे और राजस्थान के खिलाफ ऐसा ही हुआ। मुझे खुशी है कि जिस तरह खिलाड़ी जीत के लिए लड़ रहे हैं क्योंकि हमें पता है कि आईपीएल में मुकाबले जीतना आसान नहीं है। ऐसे में इस तरह के नतीजे मिलना खिलाड़ियों के लिए अच्छा है।

टीम के प्लेऑफ में पहुंचने के मौके पर उन्होंने कहा,इस सत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए हमारे पास प्लेऑफ में पहुंचने का अच्छा मौका है क्योंकि मैं बहुत आगे की सोचने वाला इंसान नहीं हूं और मुझे पता है कि आईपीएल में चीजें कितनी जल्दी बदलती हैं। हमने पहले देखा है कि टीम ने अपने पहले छह मुकाबले जीते हैं लेकिन प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही है।

उन्होंने कहा, मुझे अभी भी लगता है कि आठ में से छह मुकाबले जीतने के बावजूद हमने अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया है। पोंटिंग ने कहा,एक चीज जो मैंने टूर्नामेंट के शुरुआत में खिलाड़ियों से कही थी कि हमें टूर्नामेंट के दूसरे हॉफ में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट का प्रदर्शन करना है और सत्र के पहले हॉफ में यह जरुरी नहीं है।

उन्होंने कहा, हम इसके लिए मेहनत कर रहे हैं लेकिन फिलहाल टीम में सभी खुश हैं और मौजूदा माहौल को देखते हुए हम कई मुकाबले जीत सकते हैं। हमारा ध्यान अपनी रणनीति और तैयारी के हिसाब से प्रदर्शन करने पर केंद्रित है जिससे नतीजे हमारे पक्ष में ही आएं।

पोंटिंग ने कहा कि टीम तीन बार की चैंपियन चेन्नई को हल्के में नहीं ले सकती है। उन्होंने कहा,हमने इस सत्र में सभी टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेला है जबकि राजस्थान के खिलाफ दो मुकाबले खेल चुके हैं और चेन्नई के खिलाफ दूसरा मैच खेलने जा रहे हैं। आप इस टूर्नामेंट में किसी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। पहले दिन से चेन्नई टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम है और शेन वाटसन, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और फॉफ डू प्लेसिस जैसे खिलाड़ी जिस टीम में हों उसे आप हल्के में कतई नहीं ले सकते।

कोच ने कहा, मैंने खिलाड़ियों से कहा है कि हमें अगले कुछ मुकाबलों में और ज्यादा कड़ी मेहनत करने की जरुरत है। हमारा चेन्नई और किंग्स इलेवन पंजाब से मैच होना है तथा इस स्थिति में हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। मेरे ख्याल से चीजें आसान हो रही हैं और हमें कड़ी मेहनत करने की जरुरत है जिससे आने वाले मुकाबलों में हम और बेहतर तरीके से सामने आएं। मुझे लगता है कि अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलेंगे तो किसी भी टीम को हमें हराना आसान नहीं होगा।
पोंटिंग ने कहा,यहां की पिच थोड़ी धीमी है। राजस्थान के खिलाफ मुकाबले को देखें तो उनके लिए 160 रन के लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो गया था और यह इस बात का सबूत है। टूर्नामेंट के शुरुआत में लक्ष्य का पीछा करना आसान था, क्योंकि यहां ओस थी और विकेट पर घास थी, लेकिन फिलहाल लक्ष्य का पीछा करना थोड़ा कठिन हो गया है। हमने ज्यादातर मैच जो जीते हैं वो पहले बल्लेबाजी करते हुए ही जीते हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :