एनरिच नोर्जे की गेंद की रफ्तार जानकर रह जाएंगे हैरान, IPL इतिहास की सबसे तेज गेंद डाली

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: गुरुवार, 15 अक्टूबर 2020 (07:16 IST)
दुबई। का 13वां संस्करण भले ही दर्शकों के बिना खाली स्टेडियमों में खेला जा रहा हो लेकिन यहां पर हर मैच में खिलाड़ी जान लगाकर क्षेत्र रक्षण कर रहे हैं। कई अमित मिश्रा और आशीष नेहरा तो घायल होकर आईपीएल से ही बाहर हो गए जबकि के ऋषभ पंत के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर भी बुधवार को फील्डिंग करते हुए अपना कंधा तुड़वा बैठे लेकिन इस मैच में सबसे अधिक चर्चा एनरिच नोर्जे (Anrich Nortje) की रही, जिन्होंने डाली।
किसी ने दुबई इं‍टरनेशनल स्टेडियम में सोचा भी नहीं था कि दिल्ली कैपिटल्स और के बीच आईपीएल के 30 मैच में एक ऐसा कारनामा होने जा रहा है जो इतिहास में दर्ज हो जाएगा। यह कारनामा एनरिच नोर्जे के हाथों से लिखा गया, जिसने दिल्ली की 13 रनों की जीत के जश्न को दोगुना बढ़ा दिया।
दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 161 रन बनाए थे, जिसमें शिखर धवन के 57 और श्रेयस अय्यर के 53 रन शामिल थे। चूंकि इस मैदान पर गेंद धीमें आती है, लिहाजा शुरू से ही लग रहा था कि राजस्थान के लिए 162 रनों का लक्ष्य तय करना मुश्किल रहेगा। और हुआ भी यही...
एनरिच नोर्जे यह थी सबसे तेज गेंद : राजस्थान की पारी की शुरुआत बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़ लिए थे। एनरिच नोर्जे तीसरा ओवर डाल रहे थे। उन्होंने इस ओवर की पांचवीं गेंद 156.22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डाली, जो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गति की गेंद थी लेकिन चालाक बटलर ने इस पर लैप शॉट लगाते हुए फाइन लेग की दिशा में चौका जड़ डाला। नोर्जे निराश नहीं हुए और ओवर की आखिरी गेंद 155.21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डालकर बटलर के स्टम्प्स हिला डाले। दोनों ही गेंदें आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंदों में दर्ज हो गई।
आईपीएल में डाली गई अब तक की सबसे तेज गेंदें : आईपीएल में अब तक सबसे तेज गेंद डालने वाले गेंदबाजों में अब तक डेल स्टेन, कैसिगो रबाडा और का ही नाम लिया जाता रहा है लेकिन अब इसमें एक नया नाम एनरिच नोर्जे का भी शामिल हो गया है। रबाडा और नोर्जे दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा हैं। 154.40, रबाडा 154.23 और 153.91 और जोफ्रा 153.62 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं। एनरिच नोर्जे के नाम अब 156.22 और 155.21 की स्पीड दर्ज हो चुकी है।



और भी पढ़ें :