IPL 2020 : विवादास्पद फैसले को भुलाकर जीत के इरादे से उतरेगी Kings XI Punjab

पुनः संशोधित बुधवार, 23 सितम्बर 2020 (16:21 IST)
दुबई। (Kings XI Punjab) की टीम गुरुवार को जब विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) के खिलाफ मुकाबले के लिए मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश (Indian Premier League) के शुरुआती मैच में 'शार्ट रन' (Short Run) के विवादास्पद फैसले (Controversial decision) को भुलाकर शानदार प्रदर्शन करने की होगी।
दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शुरुआती मैच में स्क्वायर लेग अंपायर ने गलती से 19वें ओवर की तीसरी गेंद में किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिस जोर्डन के रन को ‘शार्ट रन’ करार दिया जिस फैसले का खामियाजा टीम को करीबी मुकाबले में हार से भुगतना पड़ा।

पंजाब की टीम ने इस फैसले के लिए मैच रैफरी के खिलाफ अपील दायर की। कप्तान लोकेश राहुल एंड कंपनी इस घटना को भुलाकर अपना ध्यान आगे के मुकाबलों पर लगाना चाहेगी। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना अभियान 10 रन की जीत से शुरू किया और उम्मीदें जगाईं कि इस सत्र में शायद चीजें उनके लिए सही रहेंगी।

देवदत्त पडीक्कल ने अर्धशतकीय पारी खेलकर अपना इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) करियर शुरू किया और फिर सभी की निगाहें उन पर लगी होंगी, जबकि एबी डिविलियर्स भी महत्वपूर्ण अर्धशतक जमाने के बाद उसी लय को जारी रखना चाहेंगे।

सोमवार की रात को कोहली और आरोन फिंच दोनों अच्छी फार्म में थे और वे क्रीज पर और समय बिताने के लिए बेताब होंगे। आरसीबी की गेंदबाजी के लिए हमेशा की तरह युजवेंद्र चहल अहम होंगे। सोमवार को मिली जीत में यह लेग स्पिनर काफी अहम रहा था।

हालांकि आरसीबी को फिर दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिस मौरिस की सेवा नहीं मिल पाएगी, जिन्हें मांसपेशियों में खिंचाव हो गया है। नीलामी में मौरिस को 10 करोड़ रुपए की राशि में खरीदा गया था। उमेश यादव का आईपीएल में रन लुटाना जारी रहा था ओर पहले मैच में उनके प्रदर्शन को देखते हुए उनकी जगह मोहम्मद सिराज को उतारा जा सकता है।

यह देखना होगा कि टीम इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को मध्यक्रम में किस तरह से फिट कर पाती है। जोस फिलिप को विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शुरुआत करने के लिए चुना गया है तो अली अंतिम एकादश में सिर्फ डेल स्टेन की जगह ही आ सकते हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल अच्छी फार्म में हैं, लेकिन निराश थे कि वह अपनी टीम को जीत के लिए जरूरी महज एक रन नहीं दिला सके। राहुल, ग्लेन मैक्सवेल और निकोलस पूरन के भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है क्योंकि इन सभी में किसी भी विपक्षी टीम से मैच छीनने की काबिलियत है। बिग हिटर क्रिस गेल वापसी कर सकते हैं और बल्लेबाजी ऑलराउंडर जिमी नीशाम को भी मौका दिया जा सकता है।

पंजाब की गेंदबाजी के अगुआ मोहम्मद शमी ने टीम के शुरुआती मुकाबले में अपनी उपयोगिता साबित की थी।युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ प्रभावित किया था और वे मैच में और आत्मविश्वास से भरे होंगे। टीम इनमें से चुनी जाएगी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : आरोन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत मान, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जाम्पा, इसुरू उडाना, मोईन अली, जोश फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशाम, निकोलस पानन (विकेटकीपर), इशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बरार, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह (विकेटकीपर), जगदीश सुचित, तजिंदर सिंह, हार्डस विलजोन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 7 बजे शुरू होगा।
(भाषा)



और भी पढ़ें :