IPL 2020 : IPL के पहले ही मैच को 20 करोड़ दर्शकों ने देखकर बनाया रिकॉर्ड

rohit and dhoni ipl
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 22 सितम्बर 2020 (19:37 IST)
नई दिल्ली। सुदूर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की जमीं पर भले ही दर्शकों के बिना दुनिया की सबसे लोकप्रिय और महंगी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का आयोजन हो रहा हो लेकिन इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। बीसीसीआई (BCCI) के सचिव (Jay Shah) ने ट्‍विटर पर शनिवार को खेले आईपीएल के उद्‍घाटन मैच के जो आंकड़े उपलब्ध किए हैं, वह बेहद चौंकाने वाले हैं। (Mumbai Indians) और (CSK) के बीच खेले गए इस मैच को टीवी पर 20 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने देखा है।

बीसीसीसीआई सचिव जय शाह ने ब्रॉडकास्ट ऑडियन्स रिसर्च काउंसिल, इंडिया ने (BARC India) की रेटिंग का हवाला देते हुए क्रिकेट फैन्स से यह जानकारी ट्‍विटर पर साझा की है। इस जानकारी ने सबको चौंका दिया है क्योंकि पहले ही मैच को 20 करोड़ से ज्यादा दर्शकों के देखने से एक नया रिकॉर्ड बन गया है।
अपने टि्वटर अकाउंट पर एक ट्वीट करते हुए जय शाह ने मंगलवार को लिखा, 'ड्रीम11 आईपीएल के ओपनिंग मैच ने नया रिकॉर्ड बना लिया है। BARC India के अनुसार, मैच देखने के लिए 20 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने ट्यूनइन किया। देश में किसी भी खेल लीग के उद्घाटन मैच का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है- किसी भी लीग को उसके पहले मैच में अभी इतनी बड़ी संख्या में दर्शक नहीं मिले हैं।'
ALSO READ:
: चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस मैच के हाईलाइट्‍स
सनद रहे कि तीन बार की चैम्पियन और गत वर्ष की उपविजेता महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स ने गत शनिवार को आईपीएल के 13वें संस्करण के मैच में सर्वाधिक चार बार की चैम्पियन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हराकर पूरी क्रिकेट बिरादरी को चौंका दिया है।
कोरोना महामारी के कारण इस बार का आईपीएल के तीन शहरों अबु धाबी, दुबई और शारजाह में आयोजित किया जा रहा है। पहले मैच में जहां टीवी पर चेन्नई और मुंबई के मैच को 20 करोड़ से ज्यादा क्रिकेट दीवानों ने देखा, वहीं दूसरी तरफ रविवार को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच सांस रोक देने वाला मुकाबला हुआ।
दिल्ली कैपिटल्स और और किंग्स इलेवन पंजाब का यह रोमांचक मुकाबला
मैच टाई पर खत्म हुआ। दोनों ही टीमों ने समान रूप से 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए। 'सुपर ओवर' में गए इस मैच को दिल्ली कैपिटल्स ने 2 विकेट से जीता और दर्शकों ने 'सुपर संडे' मनाया।
'मैन ऑफ द मैच' बने मार्कस स्टोइनिस के अलावा दिल्ली को जीत दिलाने वाले नायक रहे कगिसो रबाडा। मार्कस स्टायरिस ने 53 रन बनाने के अलावा 2 विकेट झटके जबकि रबाडा ने सुपर ओवर में केवल 2 रन दिए थे।
आईपीएल का तीसरा मैच विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और 2016 में अपनी कप्तानी को आईपीएल का खिताब दिलाने वाले डेविड वॉर्नर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच में कोहली की टीम 10 रन से रोमांचक जीत दर्ज करने में सफल रही। मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक दिलचस्प मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच यूएई के तीसरे आयोजन स्थल शारजाह में होगा।



और भी पढ़ें :