IPL 2020 : 2 बार की IPL चैम्पियन KKR के खिलाफ वापसी करने उतरेगी मुंबई इंडियंस

KKR VS MI
पुनः संशोधित मंगलवार, 22 सितम्बर 2020 (18:50 IST)
अबु धाबी। आईपीएल (IPL 2020) में अपने पहले मुकाबले में हार झेलने वाली गत चैंपियन (Mumbai Indians) की टीम बुधवार को यहां (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ होने वाले मुकाबले में वापसी करने के इरादे से उतरेगी।

मुंबई को अबु धाबी में अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और आईपीएल में यह उसका दूसरा मुकाबला होगा। कोलकाता का आईपीएल में यह पहला मैच है और उसका लक्ष्य टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत करना होगा।

आईपीएल में सर्वाधिक 4 बार की चैंपियन और स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई टीम ने चेन्नई के खिलाफ मुकाबले में काफी गलतियां की थीं जिसका नतीजा उसकी हार के रूप में निकल कर सामने आया। कप्तान रोहित पहले मुकाबले में उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन कोलकाता के खिलाफ उन्हें एक बड़ी पारी खेलने की जिम्मेदारी निभानी होगी। मुंबई के लिए जरूरी है कि उसके कप्तान मैदान में देर तक टिकें। रोहित चेन्नई के खिलाफ 12 रन ही बना पाए थे।
सूर्यकुमार यादव 17, हार्दिक पांड्या 14 और कीरोन पोलार्ड 18 रन बनाकर आउट हुए थे। केवल क्विंटन डी कॉक ने 33 और सौरभ तिवारी ने 42 रन बनाये थे। मुंबई नौ विकेट पर 162 रन ही बना पायी थी और हार के बाद रोहित ने स्वीकार किया था कि टीम 15-20 रन पीछे रह गयी।

मुंबई के पास जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट के रूप में दो विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और उन्हें विपक्षी टीम को पॉवरप्ले और डैथ ओवरों में रोकने की जिम्मेदारी निभानी होगी। हार्दिक पांड्या आलराउंडर हैं लेकिन चेन्नई के खिलाफ उन्होंने कोई ओवर नहीं डाला था और वह विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं। एक बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए हार्दिक को अपने विकेट की कीमत समझनी होगी और देर तक क्रीज पर टिकना होगा। पोलार्ड के लिए अपनी विस्फोटक क्षमता दिखाना जरूरी है और डैथ ओवरों में उन्हें अंत तक टिकना होगा ताकि टीम बेहतर स्कोर तक पहुंच सके।
कोलकाता नाइटराइडर्स ने आखिरी बार आईपीएल खिताब 2014 में जीता था और तब टीम के कप्तान गौतम गंभीर थे। टीम के मौजूदा कप्तान विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं और उनके ऊपर टीम को खिताबी मंजिल तक ले जाने की भारी जिम्मेदारी रहेगी। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान की टीम कोलकाता को वही करिश्मा करना होगा जो शाहरुख़ की कैरेबियाई प्रीमियर लीग की टीम त्रिनबागो नाइटराइडर्स ने इस साल चौथी बार खिताब जीतकर किया था।
कोलकाता की टीम में सुनील नारायण, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कुलदीप यादव और युवा शुभमन गिल के रूप में कई अच्छे खिलाड़ी हैं जो टीम को टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत दिला सकते हैं। कार्तिक उम्मीद करेंगे कि नारायण ओपनिंग में वैसी ही विस्फोटक बल्लेबाजी करें जैसी उन्होंने पिछले कुछ सत्रों में की है। गिल, मोर्गन, कार्तिक और रसेल टीम को मजबूत स्कोर दे सकते हैं।

कोलकाता ने कमिंस को इस सत्र के लिए 15.50 करोड़ रुपए की भारी भरकम कीमत पर खरीदा था जिससे वह सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज कमिंस को पहले मैच से ही इस कीमत को सार्थक करना होगा। 27 वर्षीय कमिंस ने 82 टी-20 मैचों में 97 विकेट लिए हैं और इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन पर चार विकेट रहा है।
मुंबई और कोलकाता के बीच मुकाबला निश्चित रूप से दिलचस्प रहेगा और मुंबई को इस मुकाबले में वापसी करने के लिए पूरी जान लगानी होगी क्योंकि रोहित कोलकाता टीम की ताकत को जानते हैं।



और भी पढ़ें :