IPL मैच में रॉबिन उथप्पा ने गेंद पर लगाई लार, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Last Updated: गुरुवार, 1 अक्टूबर 2020 (12:11 IST)
दुबई। (Rajasthan Royals) के धमाकेदार बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (Robin Uthppa) को आईपीएल मैच में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करना खासा महंगा पड़ सकता है। (KKR) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच में गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का उल्लंघन है।
यह घटना बुधवार को तीसरे ओवर की 5वीं गेंद के बाद घटी जब उथप्पा ने सुनील नारायण का हवा में लहराता कैच छोड़ा था। उन्हें मिड ऑन क्षेत्र में गेंद पकड़ने के बाद उस पर लार लगाते हुए देखा गया और इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया। आईपीएल ने इस घटना के बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिये लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था।
इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, 'अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नई प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जाएगी।'

आईसीसी दिशानिर्देशों में कहा गया है, 'एक टीम को प्रत्येक पारी में दो चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर 5 रन की पेनल्टी लगायी जाएगी। जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायरों को गेंद साफ करना होगी।'
इस मैच में केकेआर के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स को 37 रन से हार का सामना करना पड़ा था।



और भी पढ़ें :