IPL 2020 : KKR के गेंदबाजों ने राजस्थान की खुमारी उतारी, 8 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंचे

File Photo : KKR
(KKR) के 3 गेंदबाजों ने अपनी कातिलाना गेंदबाजी की शानदार नुमाईश पेश करते हुए बुधवार की रात दुबई में खेले गए (IPL-13) मैच में (RR) की जीत की खुमारी उतारने का जो कारनामा किया है, वह बेहद दिलचस्प है। राजस्थान टीम की बल्लेबाजी इतनी खस्ता हाल रही कि उसके 8 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंच सके। एक ऐसी टीम जिसने आईपीएल 13 में अपनी दो जीते 200+ दर्ज की हों, उसका 175 के लक्ष्य तक भी नहीं पहुंचना हैरान करने जैसा है।
खा बैठे गच्चा : राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर इस आईपीएल में जीत से आगाज किया था और फिर किंग्स इलेवन पंजाब को दूसरे मैच में 224 रन का लक्ष्य अर्जित करते हुए हराया था। ये दोनों मैच शारजाह के छोटे मैदान पर खेले गए थे, जहां रनों की बारिश हुई थी लेकिन दुबई का मैदान बड़ा था, जहां आसानी से चौके और छक्के लगाना मुशिकल था। स्टीव स्मिथ टॉस जीतने के साथ गेंदबाजी का फैसला लेते ही गच्चा खा बैठे...
पूरे मैच में सिर्फ 16 छक्के लगे : दोनों टीमों की तरफ से कुल 16 छक्के (कोलकाता 8, राजस्थान 8) और 16 चौके (कोलकाता 12, राजस्थान 4) ही टीवी दर्शकों को देखने को मिले। यह याद रखना भी जरूरी है कि राजस्थान की ओर से इस मैच से पहले शारजाह में के बल्ले से ही 2 मैचों में 16 छक्के उड़ चुके थे।

शुभमन गिल KKR के टॉप स्कोरर : शुभमन गिल के 47 (34 गेंद 5 चौके, 1 छक्का) और इयोन मोर्गन के नाबाद 34 रन के बूते पर कोलकाता 6 विकेट पर 174 रन ही बना पाया तो राजस्थानी खेमा जश्न मनाने लगा लेकिन उसे जरा भी इल्म नहीं था खेल के दूसरे भाग में विरोधी टीम के गेंदबाज करिश्मा करने जा वाले है।
File Photo : Shubman Gill
स्टीव स्मिथ के आउट होते ही लाइन लगी : दूसरे ही ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ (3) को पैट कमिंस ने क्या आउट किया, उसके बाद तो राजस्थान के बल्लेबाजों में यह होड़ लग गई कि पहले कौन आउट होता है...
संजू और तेवतिया नहीं दिखा सके कमाल : जिन दो बल्लेबाजों (संजू सैमसन, राहुल तेवतिया) के बूते पर राजस्थान ने पिछले 2 मैच 200 के पार जाकर जीते थे, वे दुबई के मैदान पर बुरी तरह फ्लॉप हुए। सैमसन 8 और तेवतिया 14 रन पर आउट हुए, तभी लगने लगा था कि राजस्थान यह मैच गंवा चुका है। सनद रहे कि संजू सैमसन चेन्नई के खिलाफ 85 और पंजाब के खिलाफ 74 रनों की पारी खेल चुके हैं जबकि राहुल तेवतिया ने पंजाब के विरुद्ध 31 गेंदों पर 53 रनों की तूफानी पारी खेली थी।

टॉम कुरेन को नहीं मिला साथ : टॉम कुरेन विकेट के एक छोर पर खूंटा गाड़कर बैठ गए, जबकि दूसरे छोर से विकेटों का पतझड़ जारी रहा। कुरेन 36 गेंदों पर 2 चौकों व 3 छक्के की सहायता से 54 रन पर नाबाद रहे। राजस्थान की टीम 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी और 37 रनों से मैच हार गई। शिवम दुबे, कमलेश नागरकोठी और वरुण चक्रवर्ती ने 2-2 विकेट आपस में बांटे। चाइनामैच गेंदबाज कुलदीप यादव 3 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट लेने में सफल रहे।
राजस्थान के 8 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक नहीं पहुंचे : टी20 जैसे मसाला क्रिकेट में दर्शक बल्ले से रनों का झरना फूटते हुए देखना चाहते हैं लेकिन राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी की ये कहानी रही कि 8 बल्लेबाज (स्मिथ 3, संजू 8, उथप्पा 2, रियान पराग 1, श्रेयस गोपाल 5, जोफ्रा आर्चर 6, जयदेव उनादकट 9 और अंकित राजपूत 7) दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंच पाए। ऐसे में भला राजस्थान की टीम कैसे जीत का ख्याब देख सकती थी?
एकमात्र बड़ी साझेदारी : पूरे मैच में एकमात्र सबसे बड़ी साझेदारी (46 रनों) की कोलकाता के शुभमन गिल और नीतीश राणा के बीच दूसरे विकेट के लिए निभाई गई। इसके अलावा राजस्थान की ओर से कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनना ही उसकी हार का प्रमुख कारण रहा। कोलकाता की टीम पहली बार अपने मालिक शाहरुख खान के सामने खेल रही थी, जो ड्रेसिंग रूम में बैठे थे। यही कारण है कि खिलाड़ियों में जोश कुछ ज्यादा था।
राजस्थान से आगे निकला कोलकाता : आईपीएल में यह दोनों टीमों के बीच 21वां मैच था। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बुधवार को खेले गए मैच को जीतकर राजस्थान से आगे निकल गई है। कोलकाता ने 11 मैच जीते हैं जबकि राजस्थान 10 मैच ही जीत सकी है।

दोनों टीमों के अगले मैच टसल के : राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों ही टीमों को अपने अगले मैचों में जोरदार टक्कर मिलने वाली है। इस आईपीएल में पहली बार एक ही दिन में 2 मैच होने हैं। 3 अक्टूबर को दोपहर साढ़े 3 बजे राजस्थान की टक्कर अबु धाबी में रॉयल चैलेंसर्ज बेंगलुरु से होगी जबकि शारजाह में शाम साढ़े 7 बजे कोलकाता का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा।



और भी पढ़ें :