1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Who is responsible for missile attack in poland
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 16 नवंबर 2022 (11:49 IST)

पोलैंड में मिसाइल हमले से दहशत, रूस और यूक्रेन में कौन जिम्मेदार?

पोलैंड। पोलैंड में 2 मिसाइल गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई। दावा किया गया है कि रूस ने पोलैंड पर यह 2 मिसाइलें गिराई हैं। इस मिसाइल अटैक से दुनियाभर में हड़कंप मच गया। पोलैंड की सेना अलर्ट मोड पर आ गई। अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने नाटो के साथ ही G-7 देशों की भी आपात बैठक बुला ली। बैठक के बाद अमेरिका और अन्य अंतरराष्ट्रीय शक्तियों ने कहा है कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं।
 
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले शुरू करने की रिपोर्टें है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हमले के बाद क्या हुआ यह स्पष्ट नहीं हैं। पोलैंड की सरकार ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन कहा कि उसने आपातकालीन बैठक बुलाने के बाद कुछ सैन्य इकाइयों को हाई अलर्ट कर दिया है। इससे पहले पोलैंड की कुछ मीडिया ने रिपोर्ट दी थी कि रूस की मिसाइलें पोलैंड में गिरी हैं।
 
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस पर जानबूझकर पोलैंड पर हमला करने का आरोप लगाया है। इस बीच रूस ने साफ कर दिया कि उसने पोलैंड पर कोई मिसाइल नहीं गिराई है। रूस के खंडन के बाद सवाल उठने लगा कि पोलैंड पर मिसाइल किसने गिराई है?
 
वही यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाटव के अनुसार, मंगलवार को रूस की ओर से यूक्रेन पर 90 से अधिक मिसाइलें दागी गईं जिसमें से 70 से अधिक मिसाइलों को मार गिराया गया हैं। 
 
इस बीच एक अमेरिकी अधिकारी ने दावा किया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार पोलैंड में गिरी मिसाइल को यूक्रेन की सेना ने रूस द्वारा दागी गई मिसाइल के जवाब में प्रक्षेपित किया था।
 
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
डोनाल्ड ट्रंप ने की घोषणा, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में तीसरी बार होंगे शामिल