1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Donald Trump will run for the US presidency for the third time
Written By
Last Updated: बुधवार, 16 नवंबर 2022 (12:16 IST)

डोनाल्ड ट्रंप ने की घोषणा, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में तीसरी बार होंगे शामिल

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस की दौड़ में तीसरी बार शामिल होने की मंगलवार को घोषणा करते मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के खराब प्रदर्शन और मार-आ-लागो क्लब सहित अन्य मामलों में अपने खिलाफ जारी कानूनी जांच के बीच यह घोषणा की। ट्रंप ने कहा कि मैं चुनाव में इसलिए खड़ा हो रहा हूं, क्योंकि दुनिया ने अभी तक इस देश की असली महानता नहीं देखी है।
 
हालांकि रिपब्लिकन पार्टी 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार करने से इंकार करने वाले ट्रंप को अपना उम्मीदवार बनाने पर विचार करेगी या नहीं, इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। ट्रंप के हार न स्वीकार करने और उनके कथित भड़काऊ भाषणों के बीच उनके समर्थकों ने 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल हिल) में कथित तौर पर हिंसा की थी।
 
पाम बीच स्थित मार-आ-लागो क्लब में अमेरिका के 30 झंडों और 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' नारे वाले बैनर के बीच खड़े ट्रंप (76) ने अपने हजारों समर्थकों, क्लब सदस्यों और पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए मैं आज अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं।
 
उन्होंने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 2024 में फिर से न चुने जाएं और मैं आपकी आवाज हूं। इसके बाद उन्होंने 'संघीय निर्वाचन आयोग' में आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी की। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मैं चुनाव में इसलिए खड़ा हो रहा हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि दुनिया ने अभी तक इस देश की असली महानता नहीं देखी है। मानो या न मानो, लेकिन हम उस शिखर पर अभी नहीं पहुंचे हैं। अमेरिका मुश्किल समय से गुजर रहा है और हम कट्टरपंथी डेमोक्रेट्स को हराएंगे, जो हमारे देश को भीतर से नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।
 
इससे पहले बाइडन ने कहा था कि वे फिर से चुनाव में खड़े होना चाहते हैं, लेकिन इस संबंध में अंतिम फैसला वे क्रिसमस और नववर्ष के अवकाश के दौरान लेंगे। ट्रंप ने अपने राजनीतिक सफर के बेहद नाजुक दौर में एक बार फिर राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की घोषणा की है। वे मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की भारी जीत के बीच अपने अभियान की शुरुआत करना चाहते थे लेकिन ट्रंप समर्थित ज्यादातर उम्मीदवारों की हार के चलते उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका।
 
रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप का समर्थन लगातार घट रहा है। हाल के महीनों में उन्हें अपने ही कुछ सहयोगियों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है जिनका कहना है कि रिपब्लिकन पार्टी के लिए अब भविष्य के बारे में सोचने का समय आ गया है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस पार्टी में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए पहली पसंद बनकर उभर रहे हैं।(भाषा)