1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. virgin galactic space launch richard branson and 5 others vss unity launch sirisha bandla
Written By
Last Updated: रविवार, 11 जुलाई 2021 (22:08 IST)

Virgin Galactic space launch : रचा इतिहास, भारत की बेटी शिरीषा बांदला के साथ Richard Branson ने भरी अंतरिक्ष की उड़ान

ट्रूथ ऑर कॉन्सिक्वेंसेस (अमेरिका)। ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन ने रविवार को इतिहास रच दिया। वे वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन से 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके लौटे। अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी ‘वर्जिन गैलैक्टिक’ के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन रविवार को अपनी सबसे रोमांचकारी यात्रा में अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष पहुंचे।
 
ब्रिटेन के वर्जिन समूह के संस्थापक ब्रैनसन एक सप्ताह में 71 साल के हो जाएंगे। इस गर्मी के अंत तक उनके उड़ान पर जाने की संभावना नहीं थी लेकिन ‘ब्लू ऑरिजिन’ के जेफ बेजोस द्वारा 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में जाने की घोषणा के बाद ब्रैनसन ने पहले ही अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने का फैसला किया।
अंतरिक्ष यान ने न्यू मैक्सिको के दक्षिणी रेगिस्तान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। करीब 500 लोग दर्शकों में शामिल थे जिनमें उनकी पत्नी, बेटा बेटी और पोता-पोती भी थे। यान में ब्रैनसन के साथ कंपनी के 5 कर्मचारी भी सवार थे।
 
अंतरिक्ष यान करीब 8 1/2 मील (13 किमी) की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद अपने मूल विमान से अलग हो गया और करीब 88 किमी की ऊंचाई पर जाकर वह अंतरिक्ष के छोर पर पहुंच गया। यहां पहुंचने पर चालक दल के सदस्यों को कुछ मिनट के लिए भारहीनता की स्थिति महसूस हुई ।
 
ब्रैनसन ने अचानक ही पिछले दिनों ट्विटर पर अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी। उनकी उड़ान का मकसद अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना है जिसके लिए पहले से 600 से ज्यादा लोग इंतजार कर रहे हैं। (भाषा)
ये भी पढ़ें
Monsoon Update: IMD का अनुमान- कल सुबह तक उत्तर भारत के कई राज्यों में होगी मूसलधार बारिश