अब आसमान में कई महीनों तक रह सकेंगे लोग, जानिए क्या है 'स्काय क्रूज' (देखें वीडियो)

Last Updated: गुरुवार, 30 जून 2022 (16:06 IST)
हमें फॉलो करें
Photo - Twitter
बर्लिन। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हवाईजाहज की तरह दिखने वाला एक होटल दिखाया जा रहा है। वीडियो के अनुसार ये एआई होटल परमाणु संचालित होगा और कई दिनों तक बादलों के ऊपर उड़ता रहेगा। इस विमान का नाम है - 'स्काई क्रूज' और इसमें एक बार में 5,000 लोग सफर कर पाएंगे। कमर्शियल प्लेन की तरह दिखने वाले इस विमान का डिजाइन बड़ा ही आकर्षक है। साथ ही साथ इसमें कई लक्जरी सुविधाएं मौजूद हैं। स्काई क्रूज को हाशेम अल-घैली ने डिजाइन किया है।


स्काई क्रूज के पीछे की ओर एक 360 डिग्री पैनोरैमिक हॉल है, जिसकी मदद से यात्री बादलों के ऊपर का नजारा देख पाएंगे। इस हॉल का एलीवेटर यात्रियों को विमान के मध्य में स्थित 'एंटरटेनमेंट डेक' तक ले जाएगा, जिसमें यात्री ढ़ेरों मनोरंजक गतिविधियों का लुत्फ उठा पाएंगे। एंटरटेनमेंट डेक में शॉपिंग मॉल, फिटनेस एरिया, स्विमिंग पूल, थिएटर, रेस्टोरेंट, बार, बच्चों के लिए प्लेइंग एरिया आदि शामिल है। इसी के साथ इस विमान में बिजनेस मीटिंग के लिए कॉन्फ्रेंस हॉल भी बनाए गए हैं। विमान में एक वेडिंग हॉल है, जिसमें कई मेहमान एक साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। एंटरटेनमेंट डेक भी दो बाहरी एलीवेटरों से जुड़ा है, जहां से यात्री प्रकृति के दुर्लभ नजारों को देख पाएंगे।
स्काई क्रूज के डिजाइनर का दावा है कि इस विमान में एक न्यूक्लियर रिएक्टर लगा होगा, जिसकी वजह से इसे बार-बार ईंधन भरने के लिए लैंड नहीं कराना होगा। ये विमान कई दिनों तक बिना लैंड किए उड़ सकता है। विमान की देखरेख भी हवा में ही की जा सकेगी।

ट्विटर और यूट्यूब पर इस हवा में उड़ने वाले होटल का वीडियो जब से अपलोड हुआ, तब से इसके कॉन्सेप्ट ने लोगों को आश्चर्य में डाल कर रखा हुआ है। लोगों का कहना है कि स्टारवार्स कॉमिक में दिखाई गई एयरशिप अब वास्तविक दुनिया में आने वाली है। हालांकि, अभी ये किसी को नहीं पता कि इसे कब शुरू किया जाएगा। बता दें कि हाशेम अल-घैली द्वारा किए गए आविष्कार पहले भी विज्ञान प्रेमियों को हैरत में डाल चुके हैं।








और भी पढ़ें :