भूकंप से थर्राया दक्षिणी फिलीपीन, सुनामी का खतरा

मनीला| पुनः संशोधित शनिवार, 29 दिसंबर 2018 (16:54 IST)
मनीला। के मिन्दनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता के का झटका महसूस किया गया जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो सिटी के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। इससे एक सप्ताह पहले पड़ोसी देश इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से आई सुनामी में 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका है।

केंद्र ने बताया कि ज्वारीय लहर से 30 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई की सुनामी लहरें उठने का अनुमान है जबकि फिलीपीन निरीक्षकों ने चेतावनी दी है कि समुद्र में मामूली हिल्कोरें आने की उम्मीद है।
फिलीपीन सरकार के मौसम विज्ञान संस्थान ने शुरुआत में भूकंप के बाद करीब दो घंटे के लिए लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने और फिलीपीन सागर के तट के पास ना जाने की सलाह दी।

असैन्य रक्षा कार्यालय ने बताया कि भूकंप से घबराए लोग इमारतों से बाहर निकल गए। बहरहाल, किसी तरह के नुकसान या फिर से भूकंप के झटके की संभावना नहीं है। कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में मध्यम स्तर के झटके महसूस किए गए। भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी कोई रिपोर्ट नहीं है।
फिलीपीन और इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से संवेदनशील देश हैं। फिलीपीन में 2013 में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से 220 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी तथा कई ऐतिहासिक गिरजाघर ध्वस्त हो गए थे। (भाषा)



और भी पढ़ें :