मरीज का ऑपरेशन चल रहा था, उसी वक्‍त अस्‍पताल में लग गई आग और फ‍िर...!

heart surgery
Last Updated: शनिवार, 3 अप्रैल 2021 (16:14 IST)
डॉक्‍टर 24 घंटे मरीजों की सेवा के लिए उपलब्ध रहते हैं। कई बार डॉक्टर अपनी जान की परवाह किए बिना मरीजों की जान बचाते हैं। कारोना काल में ऐसे कई उदाहरण देखने को मिले हैं।

हाल ही में रूस में कुछ ऐसा ही वाकया सामने आया है। दरअसल यहां एक सदी पुराने अस्पताल में एक मरीज की सर्जरी चल रही थी। ठीक उसी दौरान अस्‍पताल में आग लग गई। ऐसे में कई लोग अस्‍पताल से निकलकर भाग गए लेकिन आग की चिंता किए बिना डॉक्टर उस मरीज की हार्ट सर्जरी करते रहे।

ये घटना रूस के ब्लागोव्सचेंस्क शहर के अस्पताल की है। यहां शुक्रवार को अचानक आग गई थी। जब आग की लपटें अस्पताल से उठ रही थी उस दौरान वहां आठ डॉक्टरों की टीम ऑपरेशन थिएटर में एक मरीज की हार्ट सर्जरी कर रही थी। जहां एक तरफ अस्पताल की बिल्डिंग से जबरदस्त धुंआ उठ रहा था तो वहीं डॉक्टरों की टीम ने अपनी जान की परवाह किए बिना सर्जरी जारी रखी।

दमकलकर्मियों को अस्पताल में लगी आग को बुझाने में दो घंटे का समय लगा। इतनी ही अवधि के दौरान डॉक्टरों ने भी मरीज की सफल ओपन हार्ट सर्जरी पूरी कर ली।

सर्जरी करने वाले डॉक्टर वैलेन्टिन फिलाटोव ने कहा कि हमारे पास कोई ऑप्शन नहीं था और हमें मरीज की जिंदगी बचानी ही थी। यह बायपास ऑपरेशन था। सफल सर्जरी किए जाने के बाद मरीज को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था।



और भी पढ़ें :