चीन में corona virus से 800 से ज्यादा की मौत, एक्शन में WHO

Last Updated: रविवार, 9 फ़रवरी 2020 (17:12 IST)
बीजिंग। में की वजह से अब तक 811 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 780 मौतें हुबे प्रांत में हुई है। इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में 37198 लोग संक्रमित हैं। इस बीच (WHO) ने भी अपना दल चीन भेजने का फैसला किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक तेद्रोस अधानम घेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय मिशन कोरोना वायरस प्रभावित चीन भेजने के लिए शनिवार को बीजिंग से जवाब प्राप्त हो गया। उन्होंने कहा कि टीम प्रमुख सोमवार या मंगलवार को रवाना होंगे और फिर शेष सदस्य जाएंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन जाने वाली अंतरराष्ट्रीय टीम में यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के सदस्य भी होंगे, उन्होंने कहा, 'हम ऐसी उम्मीद करते हैं।'
उधर, डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम प्रमुख माइकल रेयान ने कहा कि चीन के हुबेई में आ रहे कोरोना वायरस के मामलों में ठहराव है। यह एक अच्छी खबर है, लेकिन इस बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगा।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को बताया कि इस बीमारी से अब तक 2649 लोग ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि वायरस से संक्रमित अभी 33738 लोगों का इलाज जारी है, जिसमें 6188 लोगों की हालत नाजुक है।

हुबेई के स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि कि है कि वायरस से राज्य में मरने वालों की संख्या 780 है और 1400 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वुहान में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 1370 नए मामले दर्ज किए गए हैं और हुबेई प्रांत में पिछले 24 घंटों में 2147 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

केरल में 3000 से अधिक लोग निगरानी में : केरल सरकार ने कहा कि राज्य में अब भी 3000 से अधिक लोगों को कोरोना वायरस को लेकर निगरानी में रखा गया है। इनमें से 3099 लोगों घरों में अलग और 45 लोगों को अस्पतालों रखा गया है।



और भी पढ़ें :