जर्मनी में Corona का कहर, रिकॉर्ड 37 हजार 120 मामले, 154 की मौत

पुनः संशोधित शुक्रवार, 5 नवंबर 2021 (20:18 IST)
हमें फॉलो करें
बर्लिन। जर्मनी में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन (Coronavirus) संक्रमण के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए।

जर्मनी के रोग नियंत्रण केन्द्र रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण के 37,120 नए मामले सामने आए जबकि 154 मरीजों की मौत हुई। रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि संक्रमण की इस लहर में कोविड रोधी टीके की खुराक नहीं लेने वालों को सर्वाधिक खतरा है।

इससे पहले जर्मनी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 33,949 नए मामले सामने आए थे। गौरतलब है कि यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जर्मनी में महामारी के कारण अब तक 96,346 लोगों की मौत हो चुकी है।
रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने बृहस्पतिवार को जारी अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि टीका नहीं लगवाने वालों तथा टीके की केवल एक खुराक लेने वालों को संक्रमण से सर्वाधिक खतरा है। संपूर्ण रूप से टीकाकरण कराने वाले लोगों को मध्यम स्तर का खतरा है।

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने देश में कोविड-19 के खिलाफ लोगों को अधिक प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने वाली बूस्टर खुराक वाले टीकाकरण अभियान को तेज करने की वकालत की है। इसके अलावा उन्होंने देश में जांच की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया है।
जर्मनी में अधिकारियों ने लोगों से जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की अपील की है। ऐसे क्षेत्र, जहां टीकाकरण की दर कम है वहां संक्रमण का सर्वाधिक प्रकोप है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जर्मनी की 8.3 करोड़ आबादी के पात्र लोगों में से दो तिहाई जनसंख्या कोविड टीकाकरण करवा चुकी है। (भाषा)




और भी पढ़ें :