#FreeBritney: पिता से ‘आजादी’ के लिए जब रो पड़ी स्‍टार सिंगर ब्र‍िटनी स्‍पीयर्स, कहा, ‘मुझे मेरी जिंदगी वापस चाहिए’

Britney Spears
ग्रैमी अवॉर्ड विजेता सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स ने अपनी गार्जियनशिप को लेकर कोर्ट के सामने चौंकाने वाला बयान दिया है। इसके साथ ही ब्र‍िटनी और उसके पिता की यह लडाई सोशल मीड‍िया पर भी आ गई है। ब्रि‍टनी के फैन्‍स उनके सपोर्ट में सोशल मीड‍िया कैंपेन चला रहे हैं। जिसे #FreeBritney कैंपेन नाम दिया गया है।

किसी जमाने में ब्र‍िटनी स्‍प‍ीयर्स स्‍टार सिंगर रहीं हैं, आज भी उनकी जबर्दस्‍त फैन फॉलोइंग है। लेकिन साल 2019 में ब्रिटनी ने स्‍टेज पर परफॉर्म करने से मना कर दिया था। इसके बाद से ही उनका कोई बड़ा शो नहीं हुआ है।

दरअसल, करीब 13 साल से ब्रिटनी अपने पिता जेम्स पी स्पीयर्स के संरक्षण में हैं। वही ब्र‍िटनी के करियर और जिंदगी को लेकर फैसले करते हैं। लेकिन अब ब्रिटनी ने अमेरिका के लॉस एंजिल्स की अदालत से अपील की है कि उनके इस दम घोंटु और अपमानजनक गार्जियनशिप को खत्म किया जाए।

ब्रिटनी ने कहा है कि अब वह अपने पिता की कैद में नहीं रहना चाहती हैं। उनका ये मामला अब अमेरिका में एक अभियान की शक्ल ले चुका है और ये पूरी दुनिया में फैल रहा है।

हाल ही में 23 जून को ब्रिटनी ने लॉस एंजिलिस की एक अदालत में सुनवाई के दौरान उन्‍होंने अपने पिता के संरक्षण को अपमानजनक बताया। ब्रि‍टनी ने अदालत से 13 सालों से उनके जीवन को कंट्रोल कर रही पिता की गार्जियनशिप को खत्‍म करने का मांग की।

दरअसल, ब्र‍िटनी ग्‍लेमर्स, चमक-दम और हाइप्रोफाइल लाइफ जीती रही हैं, लेकिन साल 2008 में ब्रिटनी की मानसिक हालत को देखते हुए कोर्ट ने उन्हें उनके पिता जैमी स्पीयर्स की गार्जियनशिप (संरक्षण) में रहने के आदेश दिए थे। ब्रिटनी ने यह भी कहा कि परिवार ने उनके साथ जो व्यवहार किया है, उसकी वजह से वे उन पर मुकदमा करना चाहती थीं। ब्रिटनी ने कहा कि उनके पिता और उन अन्य लोगों को जेल में डाल देना चाहिए, जो उनकी इस तरह की कैद में शामिल थे।

ब्रिटनी ने जज के सामने कहा, पिछले 13 साल से मुझे जबरदस्ती ड्रग्स दी गई। अपनी इच्छा के खि‍लाफ काम करने को मजबूर किया गया। इतना ही नहीं मुझे बर्थ कंट्रोल डिवाइस अपने शरीर से हटाने से भी रोका गया। मैं इस गार्जियनशिप से अपमान‍ित हूं। मैं तनाव में हूं। मैं अपनी जिंदगी वापस चाहती हूं। अगर मैं काम कर सकती हूं तो मुझे संरक्षण में नहीं रहना चाहिए। मैं ऐसा महसूस नहीं करती कि मैं पूरी जिंदगी जी रही हूं
Britney Spears

मीड‍िया रिपोर्ट के मुताब‍िक ब्र‍िटनी ने अपना यह सारा दुख जज के सामने रोते हुए सुनाया। उन्‍होंने कहा कि मैं कुछ नहीं जानती, बस इतना जानती हूं कि मुझे मेरी जिंदगी वापस चाहिए

साल 2019 में आई थी परफॉर्म नहीं करने की खबर
साल 2019 में ब्र‍िटनी के स्‍टेज पर नहीं आने की खब आई थी। उनके मैनेजर लैरी रुडोल्फ ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मैंने उनकी आधी से ज्यादा जिंदगी में उनके साथ रहा हूं, मैं उन्हें अपनी बेटी की तरह मानता हूं। ये मेरे लिए बहुत ही भावनात्मक समय है। मैं चाहता हूं वो अपने लिए एक खुशहाल और शांति से भरी जगह ढूंढ़े। अब ये केवल उनके करियर की बात नहीं है, बल्कि अब उनकी जिंदगी की बात है।

ऐसे बन गईं थी ब्र‍िटनी पॉप आइकॉन
अमेरिकन सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स का पूरा नाम ब्रिटनी जीन स्पीयर्स है। मिसिसिपी में जन्मी और लुइसियाना में बड़ी हुईं स्पीयर्स सबसे पहले 1992 में 'स्टार सर्च' प्रोग्राम में एक कंटेस्टेंट के तौर पर नेशनल टेलीविज़न पर दिखाई दी थी। इसके बाद वह 1993 से 1994 तक डिज़्नी चैनल की टेलीविज़न सीरीज 'द न्यू मिकी माउस क्लब' में एक्‍टर के तौर पर नजर आई।

1999 में ब्रिटनी स्पीयर्स ने अपना पहला एल्बम 'बेबी वन मोर टाइम' रिलीज किया। फिर अगले ही साल 2000 में रिलीज़ हुए उसी का दूसरा एल्बम 'ऊप्स... आइ डिड इट अगेन' से खूब पॉपुलरिटी मिली और इसके बाद वह धीरे-धीरे पूरी दुनिया में बतौर 'पॉप आइकॉन' जानी गईं।



और भी पढ़ें :