शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. 800 Israeli civilians killed, thousands injured in Hamas attack, Gaza under siege
Written By
Last Updated :तेल अवीव , मंगलवार, 10 अक्टूबर 2023 (00:59 IST)

इसराइल-हमास की जंग में 1300 से ज्यादा की मौत, हजारों घायल, गाजा की घेराबंदी

इसराइल-हमास की जंग में 1300 से ज्यादा की मौत, हजारों घायल, गाजा की घेराबंदी - 800 Israeli civilians killed, thousands injured in Hamas attack, Gaza under siege
Hamas attack on Israel: हमास के हमले में इसराइल के करीब 800 लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों लोग घायल हो गए। हमास के हमले में इसराइल में मौजूद विदेशी नागरिकों की भी मौत हो गई। इनमें 9 अमेरिकी एवं नेपाल के 10 नागरिक शामिल हैं। इसराइल ने भी जवाबी कार्रवाई में ताबड़तोड़ हमले किए हैं। 
 
दूसरी ओर, इसराइल के हमले में गाजा पट्‍टी में मरने वालों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है, जबकि 3000 के करीब लोग घायल हुए हैं। दूसरी ओर, फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह ‘इस्लामिक जिहाद’ ने गाजा में 30 इसराइली नागरिकों को बंधक बनाने का दावा किया है। बीते 50 सालों में इसराइल पर यह सबसे घातक हमला है। इस बीच, इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमारी कार्रवाई शुरू हो चुकी है। यह जंग हम जीतेंगे। 

  • इसराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा- हमास को बहुत बुरा अनुभव होगा। हमारी कार्रवाई शुरू हो गई है, हम जीतेंगे। 
  • हमास ने कहा- इसराइल द्वारा एक हमला करने पर एक इसराइली बंधक को मार देंगे। 
  • इसराइल की सेना ने हमास के 500 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया।
  • ईयू ने फिलिस्तीन की 700 मिलियन डॉलर की आर्थिक मदद रोकी। 
  • शनिवार से जारी हिंसा में अब तक इसराइल के कम से कम 700 और 500 ‍फिलिस्तीनियों केमारे जाने की पुष्टि हुई फिलिस्तीनियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। 
  • गाजा में एक लाख 20 हजार से ज्यादा लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। 
  • इसराइल ने कहा- गाजा पट्‍टी में न कोई बाहर आ पाएगा, न दाखिल हो पाएगा। 
  • इसराइली रक्षा मंत्री ने बताया कि गाजा में बिजली, ईंधन और भोजन की आपूर्ति को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। 
गाजा पट्टी में मृतक संख्या 560 : एक्सक्लेव के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि गाजा पट्टी में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या 560 पहुंच गई है और 2900 लोग घायल हुए हैं। 

नेपाल के 10 नागरिकों की मौत : फिलिस्तीन आतंकवादी समूह हमास के रॉकेट हमलों में इसराइल में नेपाल के 10 नागरिकों की मौत हो गई तथा चार अन्य घायल हुए हैं। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि किब्बुत्ज एलुमिम में एक खेत में काम कर रहे नेपाल के 17 नागरिकों में से दो को सुरक्षित बचा लिया गया, 4 घायल हो गए तथा एक अभी लापता है। यरुशलम में नेपाल दूतावास ने एक बयान में कहा कि हमें उस घटनास्थल से 10 नेपाली नागरिकों की मौत की सूचना मिली है, जहां हमास ने हमला किया था।
गाजा पर ‘पूर्ण घेराबंदी’ : इसराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी के शासक इस्लामी फिलिस्तीनी समूह हमास द्वारा इसराइल पर किए गए घातक हमले के जवाब में सोमवार को गाजा पट्टी पर ‘पूर्ण घेराबंदी’ का आदेश दिया। गैलेंट ने शीर्ष इसराइली सैन्य अधिकारियों के साथ स्थिति का आकलन करते हुए एक वीडियो बयान में कहा कि हम गाजा पर पूरी तरह से घेराबंदी कर रहे हैं। गैलेंट ने चेतावनी दी कि कोई बिजली नहीं होगी, कोई भोजन नहीं होगा, कोई ईंधन नहीं होगा... सब कुछ बंद है।
हमले के पीछे ईरान का हाथ : इसराइल ने शनिवार को फिलीस्तीन उग्रवादी संगठन हमास के हमले के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया है और इस गठजोड़ को पराजित करने के इरादे का इजहार करते हुए कहा है कि वह इस अपराध को भूलेगा नहीं। इसराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि इसराइल इस समय युद्ध के बीच है और वह अब तक के सबसे भयावह दौर से गुजर रहा है। 
 
भारतीय महिला जख्मी, हालत स्थिर : फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास की ओर से किए गए ताबड़तोड़ रॉकेट हमलों में अश्कलोन में नर्स के तौर पर काम करने वाली एक भारतीय महिला जख्मी हो गई है। सूत्रों ने बताया कि महिला की पहचान केरल की शीजा आनंद के तौर पर हुई है और वह शनिवार को हुए हमले में जख्मी हो गई थीं तथा उनका नज़दीकी अस्पताल में तत्काल इलाज किया गया। 
 
उन्होंने बताया कि महिला को बाद में दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और उनकी हालत स्थिर है। वह केरल में कन्नूर जिले के पय्यावूर की रहने वाली हैं। इसराइल में 18 हजार भारतीय नागरिक रहते हैं। ( एजेंसी/वेबदुनिया)