1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. अंतरराष्ट्रीय
  6. आतंकवाद को उखाड़ फेंकें-प्रतिभा
Written By भाषा
पुनः संशोधित सोमवार, 7 सितम्बर 2009 (15:53 IST)

आतंकवाद को उखाड़ फेंकें-प्रतिभा

भारत ने क्षेत्र के देशों से सहयोग और सभी तरह के आतंकवाद को उखाड़ फेंकने के लिए तत्काल एवं एहतियाती सक्रिय कदम उठाने का आह्वान किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह की ताकतें प्रगति और संपन्नता की प्रक्रिया को पटरी से न उतार पाएँ।

तीन दिन की ताजिकिस्तान यात्रा पर आईं राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अपने ताजिक समकक्ष एमोमली रहमोन के साथ बातचीत के दौरान आतंकी खतरों के प्रति भारत की चिंताओं को व्यक्त किया। बातचीत में शिक्षा, संस्कृति, निवेश और व्यावसायिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में व्यापक सहयोग पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने क्षेत्र से आतंकवाद को उखाड़ फेंकने में मध्य एशियाई देश का समर्थन भी माँगा। राष्ट्रपति ने कहा हमारा क्षेत्र आज आतंकवाद की बुराई से ग्रसित है। आतंकवाद चरमपंथ और कट्टरपंथ हमारे क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा कर रहे हैं।

यह उल्लेख करते हुए कि पिछले साल मुम्बई में 26 नवम्बर को हुए हमले आतंकवाद का एक और स्वरूप थे, पाटिल ने कहा कि यह जरूरी है कि क्षेत्र की सभी सरकारें सहयोग करने और आतंकवाद के सभी स्वरूपों को उखाड़ फेंकने के लिए तत्काल एवं सक्रिय एहतियाती कदम उठाएँ, ताकि ये ताकतें प्रगति और संपन्नता की प्रक्रिया को पटरी से न उतार पाएँ।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम ताजिकिस्तान के समर्थन को महत्व देते हैं।