50 एयर होस्टेसेज़ सड़क पर आईं और एक एक कर उतारने लगीं अपने कपड़े और फि‍र…

Air Hostesses
Last Updated: मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 (12:59 IST)
किसी गलत फैसले का विरोध करने का हक‍ हर किसी को है। कोई शांति के साथ विरोध करता है तो कोई हिंसक हो जाता है। लेकिन अब नए जमाने में विरोध करने के तरीके भी बेहद अजीब और दि‍लचस्‍प हो गए हैं।

इटली की राजधानी रोम में ऐसा ही कुछ देखने को मिला। यहां टाउन हॉल में एक अजीब दृश्‍य नजर आया। देखकर हर कोई हैरान था। यहां करीब 50 एयरहोस्टेज़ पहुंची और उन्‍होंने धीरे-धीरे अपने कपड़े उतारने शुरू कर दिए।

जब लोगों ने उन्हें बीच चौराहे पर अपने कपड़े उतारते हुए देखा तो देखने वाले हैरान थे। कुछ लोग शरमा रहे थे तो कुछ अवाक रह गए।

दरअसल, ये एयर होस्टेसेज़ इटली की नई राष्ट्रीय एयरलाइंस कंपनी में काम करती हैं। उन्होंने कंपनी के खिलाफ विरोध के लिए एक यह अजीब तरीका अपनाया। उनका विरोध ITA Airways में हुई वेतन कटौती को लेकर था।

अपना गुस्सा सरकार के सामने प्रदर्शित करने के लिए इन्होंने बीच सड़क पर अपनी यूनिफॉर्म ही उतार दी।
एयर होस्टेसेज़ का कहना है कि ITA Airways उनकी मेहनत के बल पर कामयाब हो रही है, लेकिन बदले में उन्‍हें कुछ नहीं मिल रहा है, उल्‍टा कंपनी उनके साथ अन्याय कर रही है। यही वजह है कि उन्होंने एक फ्लाइट अटेंडेंट को इसी हफ्ते नौकरी से हटाए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन का फैसला लिया है।

विरोध दर्ज कराने के लिए ये सभी अपनी-अपनी यूनिफॉर्म पहनकर चौराहे पर खड़ी हुईं और फिर अपनी ड्रेस उतारकर सिर्फ अंडरगार्मेंट्स में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। ये सभी पहले Alitalia Airlines में काम करती थीं, जिन्हें अब नई एयरलाइंस ITA Airways में हायर तो किया गया है, लेकिन उनके वेतन में कटौती की गई है और कइयों का प्रमोशन भी रोक दिया गया।

पहले एयरलाइंस के तहत 110 एयरप्लेन चलते थे, जिसमें 10 हज़ार लोगों की टीम काम करती थी और अब नई ITA Airways के तहत सिर्फ 52 एयरक्राफ्ट चल रहे हैं और इसमें सिर्फ 2800 लोगों की ज़रूरत है। ऐसे में कई लोगों की नौकरी चली गई है, तो कुछ को कम वेतन पर हायर किया जा रहा है।



और भी पढ़ें :