बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. देश-विदेश
  4. Honeymoon Spots abroad
Last Modified: सोमवार, 31 अक्टूबर 2022 (11:45 IST)

हनीमून के लिए रोमांटिक और सस्ती विदेशी डेस्टिनेशन जानिए

हनीमून के लिए रोमांटिक और सस्ती विदेशी डेस्टिनेशन जानिए - Honeymoon Spots abroad
विवाह के बाद यदि कर रहे हैं हनीमून मनाने की प्लानिंग और आप जाना चाहते हैं रोमांटिक जगह वह भी विदेश में लेकिन आपका ज्यादा बजट नहीं है तो आप देश के बजट में ही विदेश का आनंद ले सकते हैं। विदेश में घूमना महंगा है लेकिन भारत में घूमना सस्ता भी है और महंगा भी। ऐसे भी देश हैं जहां पर बहुत सस्ते में भी घूमा जा सकता है। आओ जानते हैं ऐसी 6 जगहों के बारे में।
 
विदेश में सस्ती जगहें : नेपाल, मालदीव, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, बाली (इंडोनेशिया), सिंगापुर, मंगोलिया, मॉरिशस, वियतनाम और कंबोडिया आदि।
 
विदेश में महंगी जगहें : ग्रीस, मिश्र, स्वीटजरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मन, फ्रांस, फीनलैंड, हवाई, कनाडा, दुबई, हवाई आदि।
 
1. नेपाल | Nepal : यह देश भी हिमालय की वादियों में बसे खूबसूरत देश है। यहां घुमने के लिए कई स्थान है। यहां भी आप बिना वीजा के यात्रा कर सकते हो। यहां प्रवेश करने के बहुत ही आसान नियम हैं जिसके चलते भारतीय पर्यटक अन्य देशों के मुकाबले यहां की यात्रा करना अधिक पसंद करते हैं। यह एक हिन्दू बहुल राष्ट्र है।
 
2. भूटान | Bhutan : हिमालय की वादियों में बसा भूटान एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां पर यदि पासपोर्ट नहीं भी है तो किसी फोटो आईडी से आपको प्रवेश मिल सकता है। यहां पर आप 14 दिनों तक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हो। यहां जाकर आपको सुकून और शांति के साथ ही खुशी का अहसास होगा। यह एक बौद्ध बहुल राष्‍ट्र है।
bhutan
 
3. थाईलैंड | Thailand : थाईलैंड एक बहुत ही खूबसूरत बौद्ध राष्ट्र है। यहां भारत से हर वर्ष लाखों लोग घूमने जाते हैं। यहां खओ लाक, कोल लांटा, सूरत थानी, कंचनाब्यूरी, नखोन रात्चासीमा, सुखोथाई, च्यांग राय, अयुथिया आदि सैकड़ों ऐसे स्थान है जहां जाकर आप मंत्रमुग्ध हो जाओगे। यहां जाने से पहले यहां की राजनीतिक परिस्थिति और मौसम का आकलन जरूर कर लें।
 
4. बाली इंडोनेशिया | Bali Indonesia : इंडोनेशिया अपनी खूबसूरती के कारण जाना जाता है। भारत के लोग यहां के बाली द्पीव पर घूमने जाते हैं। बाली एक हिन्दू बहुत क्षेत्र है जबकि इंडो‍नेशनिया एक मुस्लिम राष्ट्र है। यहां पर भी आप 30 दिन तक बिना वीजा के घूम सकते हैं। हालांकि नए नियम क्या है यह देखना चाहिए।
 
5. मॉरिशस | Mauritius : मॉरीशस एक समुद्री टापू है। यह भी बहुत ही खूबसूरत देश है। यह देश भी भारतीयों को पासपोर्ट के आधार पर बिना वीजा के प्रवेश देता है। आप यहां बिना वीजा के 90 दिनों तक यात्रा कर सकते है। यह भी एक हिन्दू बहुल राष्ट्र है।
 
6. कंबोडिया | Cambodia : कंबोडिया पहले हिन्दू राष्ट्र हुआ करता था और अब यह बौद्ध राष्ट्र हैं। यहां का अंकोरवाट मंदिर देखना जिंदगी का सबसे बड़ा रोमांच रहेगा। यहां के प्राकृतिक दृश्य देखकर आप चकित रहा जाएंगे। एक ओर समुद्र से घिरा यह देश हनीमून के बेस्ट डेस्टिनेशन है।
ये भी पढ़ें
केआरके ने सलमान खान से मांगी माफी, बोले- ठेस पहुंचाई हो तो...