घर के लिए नेम प्लेट बनवाने जा रहे हैं? तो पहले ये टिप्स पढ़ लें

keep these 6 things in mind while choosing the name plate
जब भी कोई परिवार नए घर में रहने के लिए जाने वाला होता है या जब किसी का नया मकान बनकर तैयार हो जाता है, तब अक्सर लोग सबसे पहले अपने घर का कोई नाम रखने और बनाकर घर के बाहर लगाने के बारे में सोचते हैं। जब भी कोई मेहमान व अन्य व्यक्ति आपके घर आता हैं, तो सबसे पहले उसकी नजर नेम प्लेट पर ही जाती है। नेम प्लेट ही वह चीज होती है जो घर के इंटिरियर का पहला इम्प्रैशन देती है। यहां तक की आपके व्यक्तित्व के बारे में भी काफी कुछ बता देती है, इसलिए इसका चुनाव सोच-समझकर किया जाना चाहिए।
आइए, जानते हैं
कि

घर के लिए नेम प्लेट को बनाने व खरीदते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

1 हमेशा अच्छी क्वालिटी के नेम प्लेट का ही चुनाव करें, क्योंकि दरवाजे व बाहर लगे मेनगेट को बार-बार खोलने व बंद करने का काम पड़ता हैं। ऐसे में यदि नेम प्लेट मजबूत न हो तो जल्द ही टूट सकता है।

2 ही नेम प्लेट का साइज और आकार चूनें। ऐसा न हो कि दरवाजे व जिस दीवार पर नेम प्लेट लगवा रहे हो, वहां वह बहुत ज्यादा छोटा या बड़ा दिखें।
3 इन दिनों तरह-तरह के नेम प्लेट बाजार में मिल रहे है। अपने घर को आप कैसा लुक देना चाहते हैं उसी अनुसार नेम प्लेट का चयन करें, जैसे अगर ट्रडिशनल लुक रखना चाहते हैं तो वुडन या स्लेट का बना नेम प्लेट चुन सकते है, वरना एक्रेलिक, स्टील, एल्युमिनियम, ब्रास, सिरेमिक, ग्रेनाइट आदि में से भी कोई एक चुन सकते है।

4 नेम प्लेट पर जो भी नाम लिखा रहे है उस पर भी ध्यान दें। नेम प्लेट बहुत ज्यादा भरा हुआ व खाली न लगें। नाम छोटा हो तो फॉन्ट साइज को बड़ा रखें।
5 दरवाजे की डिजाइन व शेप को भी ध्यान में रखकर चुनें, जैसे रैक्टेंगल, ओवल आदि।

6 ऐसे होना चाहिए, जिन्हें आसानी से किसी भी उम्र का व्यक्ति पढ़ सकें।


और भी पढ़ें :