0

किन-किन खुशबू से महकाएं अपना घर कि मिले सकारात्मक ऊर्जा, पढ़ें रोचक जानकारी

शनिवार,फ़रवरी 22, 2020
Vastu Remedies
0
1
घर में या घर के बाहर कई तरह के वास्तु दोष हो सकते हैं। वास्तु दोष से कई तरह के रोग या शोक उत्पन्न होते हैं। अत: यदि आपका घर कार्नर का है, तीराहे, चौराहे पर है, दक्षिण दिशा का घर है या घर के अंदर किसी भी प्रकार से वास्तु दोष है तो आप उक्त 10 उपाय ...
1
2
घर में कौनसी तस्वीरें किस कक्ष में लगाएं और कौनसी नहीं इसका उल्लेख वास्तुशास्त्र में मिलता है। यदि आपका अपनी पत्नी या पति से कोई मनमुटाव चल रहा है तो यहां प्रस्तुत है शयनकक्ष में लगाने वाली 5 तस्वीरों की जानकारी।
2
3
घर की साज-सज्जा का एक अहम हिस्सा कमरों में लगाई गईं तस्वीरें भी होती हैं। कुछ तस्वीरों के चित्र व्यक्ति के स्वभाव व व्यवहार पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, तो कुछ के चित्र व्यक्ति के स्वभाव व व्यवहार पर नकारात्मक।
3
4
माना कि आप सुरक्षित गाड़ी चला रहे हैं, गति की सीमा और ट्रैफिक के नियमों का पालन भी आप कर रहे हैं लेकिन फिर भी कुछ है जो आपको दुर्घटनाओं की ओर ले जा रहा है।
4
4
5
अगर बात की जाए दीपों के पर्व दिवाली की, तो रंगोली के बिना इस त्योहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती। आखिर यही तो है हमारी संस्कृति का वह प्रतीक जो जीवन के रंगों को दर्शाकर मन को भी खुशहाली से भर देता है।
5
6
अगर आपके घर में किचन कम स्पेस में बना हुआ है जिसमें सामान जबरदस्ती भरा हुआ सा लगता है। तो जरूरत है ये जानने की कैसे छोटे किचन को व्यवस्थित जमाकर उसे हल्का और बड़ा दिखाया जा सकता है। आइए जानते हैं छोटे किचन को बड़ा दिखने के कुछ खास टिप्स -
6
7
इस दिपावली मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के आंगन में बनाए फूलों की आकर्षक रंगोली। फूलों की रंगोली बेहद आकर्षक दिखने के साथ ही घर-आंगन में खुशबू भी घोल देती है। आइए, जानें इसे बनाने की आसान सी विधि -
7
8
दिवाली की साफ-सफाई में घर सजाने के अलावा घर में लगी फर्श, जोकि खासतौर से अगर मार्बल (marble) की हो तो उसे चमकाना भी बहुत जरूरी है। तभी आपका घर चमकता हुआ लगेगा। मार्बल की फर्श दिखने में जितनी सुंदर लगती है, गंदी भी उतनी ही जल्दी हो जाती है। ऐसे में ...
8
8
9
हमारे आसपास मौजूद ऊर्जा हमारी कार्यक्षमता पर सीधा असर डालती है। अगर हमारे आसपास सकारात्मक ऊर्जा मौजूद है तो फिर कठिन से कठिन कार्य में सफलता मिलना दूर नहीं।
9
10
दीपावली जैसे शुभ अवसर पर तो घर-आंगन एवं प्रवेश द्वारों के साथ-साथ लक्ष्मी-पूजन स्थल पर भी रंगोली सुसज्जित करने का अलग ही आनंद है।
10
11
दिवाली के लिए घर की सफाई तो आप कई दिनों पहले से शुरू कर देते है, लेकिन क्या आपने कभी इन 5 चीजों को भी साफ करने पर ध्यान दिया है? अगर नहीं, तो जान लीजिए इन 5 चीजों के बारे में जिन्हें साफ करना बहुत जरूरी है वरना ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती ...
11
12
आइए, आपको ऐसे ही 7 पौधों के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर में लगाने से आपके घर की हवा शुद्ध हो जाएगी। इन पौधों के इसी गुण के कारण इन्हें नेचुरल एयर प्यूरीफायर प्लांट भी कहा जाता है।
12
13
दीपावली के पर्व का समय है और अगर आप अपने लिविंग रूम को रिनोवेट करने की सोच रहे हैं तो फेस्टिवल का टाइम सबसे अच्छा होता है।
13
14
दीपावली का पर्व यानी उमंग और खुशियों भरा माहौल और इसे बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हमारा घर। इस त्योहार के लिए घर की सफाई, रंग रोगन और उसकी साज सज्जा का भी खासा महत्व है।
14
15
घर में सुख शांति और प्रसन्नता का वातावरण बना रहे इसलिए कई लोग घर की साज-सज्जा व रंगाई के लिए वास्तु और फेंगशुई के टिप्स भी आजमाते हैं।
15
16
क्या आप जानते है कि हर रंग का प्रभाव आपके मन और बुद्धि पर अलग-अलग तरह से पड़ता है। फेंगशुई के अनुसार हरे रंग को बुद्धि का प्रतिक माना गया है और इसका सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। आइए, जानें कि हरे रंग का आपके स्वास्थ्य से क्या संबंध है?
16
17
वास्तु शास्त्र में पूर्व व उत्तर दिशाएं काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं, क्योंकि सूर्योदय पूर्व से होता है और लाभकारी चुंबकीय तरंगों का आगमन उत्तर से होता है।
17
18
अगर आपके घर में लकड़ी का फर्नीचर है तो बारिश के मौसम में उनकी देखभाल करना ज्यादा जरूरी हो जाता है। क्योंकि ये नमी वाला मौसम लकड़ी के फर्नीचर में सड़न व दीमक लगने के लिए जिम्मेदार होता है। आइए, हम
18
19
फेंगशुई के अनुसार कछुआ आपके जीवन में सफलता और प्रगति के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
19