शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Things To Avoid After Eating
Written By WD Feature Desk

खाना खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 8 चीज़ें

फल से लेकर मिठाई तक, खाने के बाद नहीं करना चाहिए इन चीज़ों का सेवन

Things To Avoid After Eating
Things To Avoid After Eating
  • खाने के बाद फल न खाएं, इससे पाचन गड़बड़ हो सकता है।
  • खाने के बाद मिठाई खाने से बचें क्योंकि वजन बढ़ सकता है।
  • खाने के बाद चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है।
Things To Avoid After Eating : खाना खाने के बाद भी हम कई तरह की चीज़ें खाना पसंद करते हैं। पेट भर खाने के बाद भी हम मीठा खाते हैं या कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। खाने के बाद कुछ चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन चीज़ों के सेवन से आपकी हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा आपको वजन बढ़ना जैसी अन्य बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि खाने के बाद आपको किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए (healthy diet tips)....
1. फल : खाने के बाद फल खाना अच्छा नहीं होता क्योंकि यह खाने के बाद पचने में समय लेता है। फल में फाइबर होता है जो पेट को भारी बना सकता है और अनियमित पाचन को बढ़ावा दे सकता है।
 
2. दूध : खाने के बाद दूध पीने से आपको गैस और भयंकर दर्द हो सकते हैं। यह उच्च तेजी से पचाया जाने वाला पदार्थ होता है और इसे खाने के बाद आपकी पाचन शक्ति को प्रभावित कर सकता है।
 
3. ठंडा पानी : खाने के बाद ठंडा पानी पीना पाचन को अवरुद्ध कर सकता है। ठंडा पानी पाचन तंत्र को स्थिर नहीं रखता है जिससे खाना पचाने में समस्या हो सकती है।
 
4. चाय या कॉफी : खाने के बाद चाय या कॉफी पीने से पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है और खाना पचाने में समस्या हो सकती है।
Things To Avoid After Eating
5. तली हुई चीजें : खाने के बाद तली हुई चीजें खाना बिल्कुल नहीं चाहिए। ये तेल से भरी होती हैं जो पाचन को अधिक कठिन बना सकता है और सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
 
6. सोडा और कोला : खाने के बाद सोडा और कोला पीना भी बेहतर नहीं होता। ये आपको विषाक्त बना सकते हैं और पाचन को प्रभावित कर सकते हैं।
 
7. चिप्स और नमकीन : खाने के बाद चिप्स और नमकीन खाना भी बुरा हो सकता है। इनमें अधिक मात्रा में तेल और नमक होता है जो पाचन को प्रभावित कर सकता है।
 
8. मिठाई : खाने के बाद अधिक मात्रा में मिठाई खाना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। यह वजन बढ़ा सकता है और मधुमेह की समस्या को बढ़ा सकता है।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।