बारिश में बाल बहुत झड़ रहे हैं तो ये Hair Care Tips हैं आपके लिए

पुनः संशोधित बुधवार, 20 जुलाई 2022 (13:22 IST)
हमें फॉलो करें

के दिनों में हमारे बालों की स्थिति बहुत ख़राब हो जाती है, जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या इस मौसम में आम बात होती है। इस मौसम में बालों में नमी, बार-बार बालों के गीले होने और के अधिक प्रयोग के कारण पतले हो जाते हैं और टूटते भी अधिक हैं।

आइए जानते हैं बारिश में कैसे रखें बालों का ध्यान -

1 बारिश के मौसम में अपने बालों में तेल अवश्य लगाएं। कई लोग बारिश के मौसम में बालों में तेल लगाना छोड़ देते हैं जिसके कारण पोषक तत्व न मिलने के कारण बालो की स्थिति ख़राब हो जाती है। बालों में हर मौसम में तेल डालना चाहिए।

2 जब भी बारिश में बाहर जाएं तो अपना सर ढक कर रखें। बारिश का पानी बार-बार लगने से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप रस्ते में हैं और बारिश आ जाए तो अपने सर पर रुमाल या कोई कपडा अवश्य बांध लें।
3 बारिश में भीगने के बाद बालों को साफ़ पानी से अवश्य धोएं। इन साफ़ बालों को तौलिए से हलके हाथों से पौंछें। बाल गीले होने के बाद मुलायम हो जाते हैं,ऐसे में उन्हें जल्दी सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करें, इससे बाल अधिक टूटते और कमजोर होते हैं।

4 बालों का ध्यान रखने के लिए बारिश में एंटी फंगल शैम्पू का उपयोग करें। इनसे बालों की जड़ो में नमी से हो रहे संक्रमण को रोका जा सकता है।
5 अपने बालों में आप पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप मैथी के बीज, पुदीना की पत्तियां और निम्बू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को बालों की जड़ में लगाएं। इसे कुछ देर लगे रहने देने के बाद बालों को धो लें। इससे बालों को पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाएगी।



और भी पढ़ें :