Health tips in cold season : ठंडक बढ़ने लगी है, रखें सेहत की 20 सावधानियां

Winter Health Tips
Health Tips For Winter
बदलते मौसम के साथ सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।वहीं कोरोना काल के दौरान सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि
सर्दियों में
सेहत के प्रति हमारी ज्यादा जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि हम अपने स्वास्थ्य को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। सर्दियों के मौसम में कुछ खास सावधानियां रखने की जरूरत होती है, तकि बढ़ती ठंडक सेहत पर बुरा प्रभाव न डालें। आइए इस लेख में
ऐसी सावधानियां जानते है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

बढ़ती ठंड में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल-

1. बढ़ती ठंड से खुद को सुरक्षित रखने के लिए ख्याल रखें कि आप गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को अच्छी तरह से ढक कर रखें। ताकि ठंडी हवा से ठंडक से आप बचें रहे।
2. फ्रिज या किसी भी ठंडी चीजों का सेवन करने से ठंड के मौसम में बचें इससे सर्दी, खांसी, जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है।

3. दिनभर गुनगुना पानी जरूर पीएं। ताकि अगर हल्की सी भी सर्दी या खांसी बनी हुई है, तो गुनगुने पानी से आपको काफी राहत मिलेगी। ठंडे पानी से परहेज करें।

4. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन बिलकुल
न करें, यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं।
5. फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

6. फास्ट फूड, जंक फूड के सेवन से बचें ये आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होगा तो आप जल्दी बीमारियों की चपेट में आएगे इसलिए इनसे दूरी भली।

7. काढ़े का सेवन करें। ताकि आपके शरीर में गर्माहट बनी रहे और सर्दी जुकाम से दूर रहें।
8. ठंडक बढ़ रही है इसलिए यदि आप सुबह की सैर पर जाते है, तो ऐसे समय में जाएं जब हल्की सी धूप निकल गई हो। ऐसे में घर से न निकलें जब ठंडक ज्यादा हो। खासकर बुजुर्गों को
विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

9. चाहे तो आप ठंड में बाहर जानें कि अपेक्षा घर में ही गर्म में रहकर व्यायाम करें। व्यायाम आपको ठंड से बचाएगा। इसलिए ठंड की वजह से व्यायाम करना छोड़े नहीं बल्कि इसे नियमित घर में करें।
10.
ठंड के मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान देंने की जरूरत। खासकर शुगर के मरीज अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। कोल्ड्रींक्स, आइसक्रीम, मिठाई, अत्यधिक चाय व कॉफी आदि से बहुत तेजी से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।
इसलिए इनका अत्यधिक सेवन न करें।

11. रात में दही या किसी भी ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें।

12. ठंडा एंव बासी खाना खाने से बचें। यह आपके सेहत पर असर डाल सकता है। नियमित ताजा और गर्म खाने का सेवन करें।
13. अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हो। जैसे नियमित फल, हरी सब्जियों का सेवन करें, मैदे से बनी चीजों से दूर रहें, फास्ट का सेवन न करें, भरपूर नींद लें, हर्बल टी का सेवन करें, लहसून, अदरक को अपनी डाइट में शामिल करें।

14. सर्दियों के मौसम में रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध का सेवन करें। आप हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित भी कर सकते है।

15. भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। खासकर सांस के मरीजों को। वहां पर उनकी परेशानी काफी बढ़ सकती है। ज्यादा भीड़ में छोटे बच्चों को ले जाने से भी परहेज करने की जरूरत है। वहां पर वे संक्रमण के शिकार हो सकते हैं।

16. गले की खराश में गर्म पानी में नमक डाल कर गलाला करना फायदेमंद होता है।

17. बच्चों और बुजुर्गों को बाहर की ठंड हवा से बचना चाहिए। ज्यादा दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
18. सर्दियों के मौसम में भी खूब पानी पीएं। आमतौर पर सर्दियों में प्यास नहीं लगती है, लेकिन इसके बावजूद भी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पीएं।

19. नियमित रूप से दूध से बनी चाय का सेवन करते है, तो इस आदत को बदलने की कोशिश करें। इसकी जगह ग्रीन टी का सेवन करना शुरू करें।

20. सर्दी या जुकाम होने पर घर में आप स्टीम ले सकते है, जिससे आपको सर्दी में राहत मिलेंगी। इसके अलावा अदरक वाली चाय का सेवन आपको ठंड से बचाएगा।




और भी पढ़ें :