गर्मी की ये 6 सब्जियां, स्वाद भी देंगी और सेहत के फायदे भी

गर्मी के दिनों में भोजन करने में कुछ सावधानियां जरूरी है, ताकि आपका स्वास्थ्य खराब न हो और पोषण भी मिलता रहे। जानिए गर्मियों में खाई जाने वाली फायदेमंद सब्जियां -

1 लौकी - गर्मी के मौसम में पाच संबंधी समस्याओं में लौकी बेहद फायदेमंद है। इसमें पोटेशि‍यम, सोडियम और विटामिन सी के साथ ही जरूरी पोषक तत्व और भरपूर पानी होता है। यह आपका वजन कम करने में भी मददगार साबित होगी।

2 गिलकी - गिलकी को ब्लड प्यूरीफायर माना जाता है। इसमें मौजूद आयरन, पोटैशियम और विटामिन्स एनीमिया, ब्लड प्रेशर और ब्रेन फंक्शन को सही रखने में मदद करते हैं।

3 गोभी - गर्मी के मौसम में गोभी की सब्जी आपके पाचन में मदद करेगी और कब्जियत से निजात भी दिलाएगी। यह फाइबर और पोषक तत्वों से भरी होती है।

4 कैरी - इस मौसम में कच्चे आम यानि कैरी की आवक शुरू हो जाती है और इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। कैरी की सब्जी या चटनी ही नहीं इसका पना बनाकर पीने से आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं।
5 पत्तेदार सब्जियां - गर्मी में हरी पत्तेदार सब्जियां वैसे तो कम होती हैं, लेकिन इनका सेवन इस मौसम में फायदेमंद होता है। यह पानी और पोषण की कमी नहीं होने देता और आापको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

6 ककड़ी - ककड़ी के अलग-अलग प्रकार अपने आप में फायदों से भरे हैं। यह डिहाइड्रेशन से बचाकर शरीर में नमी बनाए रखने में मददगार है साथ ही गर्मी के प्रकोप से बचाने में भी सहायक है।

 

और भी पढ़ें :