गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. does wearing mask for long is it harmful for health
Written By

क्‍या लंबे समय तक मास्क पहनने से शरीर को होता है नुकसान? जानें कब पहनें मास्‍क

क्‍या लंबे समय तक मास्क पहनने से शरीर को होता है नुकसान? जानें कब पहनें मास्‍क - does wearing mask for long is it harmful for health
कोरोना से बचाव के लिए सबसे कारगर उपाय कोविड-19 के नियम ही है। मास्‍क लगाना, हाथ धोना और दो गज की दूरी रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचना है। वहीं हेल्‍थ एक्‍स्‍पर्ट द्वारा लगातार कोविड से बचाव के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। साथ ही लगातार मास्‍क लगाने पर सबसे अधिक जोर दे रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने के बाद चिंता बढ़ गई है कि क्‍या मास्‍क लगाना सेफ है या नहीं? ज्यादा देर तक मास्‍क लगाने से शरीर में CO2 का लेवल बढ़ जाता है। जो शरीर के लिए घातक होता है। इसलिए लंबे वक्त तक मास्क का इस्तेमाल नहीं करें।

झारखंड के जामताड़ा से कांग्रेस विधायक और MBBS डॉक्टर इरफान अंसारी ने मीडिया से कहा कि, 'लंबे समय तक मास्‍क पहनने से आपके शरीर में सीओ 2 का स्तर बढ़ जाता है। यह वीडियो वायरल होने के बाद लोग चिंता में पड़ गए। तो क्‍या लंबे समय तक मास्‍क पहनने से शरीर को नुकसान हो रहा है?

मास्‍क लगाने से शरीर में बढ़ता है  CO2 का स्तर?  

नहीं, अमेरिका की हेल्थ एजेंसी सीडीसी यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के बताया कि ज्यादा देर तक मास्‍क लगाने से CO2 का लेवल नहीं बढ़ता है। वह आसानी से मास्‍क से बाहर निकल जाती है। क्‍योंकि CO2 के कण बारीक होते हैं। वहीं दूसरी और सांस से निकलने वाली बूंदे जो वायरस को ले जाती है। जो बड़ी होती है वे मास्‍क से नहीं निकल पाती है।

मास्‍क पहनने से होती है ये परेशानियां

दरअसल, कई लोगों को मास्क पहनने से परेशानियों का सामना करना पड़ा है जैसे चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना। अगर आप अकेले बैठे हैं तो मास्‍क नहीं लगाएं। वहीं भीड़-भाड़ वाली जगह पर मास्‍क लगाएं ताकि संक्रमण की चपेट में आने से बच सकें। बढ़ते खतरे को देखते हुए विशेषज्ञ कपड़े की बजाएं N95 मास्क की सलाह दे रहे हैं। CDC के मुताबिक क्लॉथ मास्क और सर्जिकल मास्क की तुलना में एन-95 मास्‍क को ज्यादा कारगर माना गया है।
ये भी पढ़ें
कहीं आपने नकली N95 मास्क तो नहीं खरीद लिया? ऐसे करें असली की पहचान