Cycling के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, रोज करें, ये होंगे फायदे

cycling n health
कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों की इम्‍युनिटी कम हो गई है। कई लोगों को अभी भी कमजारी महसूस हो रही है। ऐसे में हल्‍की एक्‍सरसाइज जैसे साइक्‍लिंग के फायदे जानना बेहद जरूरी है।

आइए जानते हैं क्‍या है साइक्‍लिंग के फायदे।

नियमित साइकिलिंग के स्वास्थ्य फायदों में मसल की मजबूती और लचीलापन, तनाव लेवल, शरीर के फैट लेवल में कमी, बीमारियों की रोकथाम और कार्डियो एक्सरसाइज शामिल है। साइकिलिंग फैट और कैलोरी को बर्न करने और वजन कम करने में मददगार साबित हुआ है

साइकिलिंग के वर्कआउट के लिए कुछ और बातों को जानने की जरूरत है। साइकिल चलाना एक कार्डियो वर्कआउट है जो आम तौर पर फैट को बर्न करना पहले 20 मिनट के बाद शुरू करता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि कम से कम 30 मिनट के लिए साइकिलिंग करें। अपने वजन कम करने के सफर में साइकिलिंग को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए कुछ मुफीद टिप्स का पालन कर सकते हैं।

आप 20 या 30 मिनट के लिए साइकिलिंग से शुरू करें और आहिस्ता-आहिस्ता अपनी रफ्तार को बढ़ाएं। साइकिलिंग से पहले और बाद थोड़ा स्ट्रेचिंग करें, क्योंकि ये पीठ के दबाव या मांसपेशियों में चोट को कम करने में मदद कर सकता है। प्रति सप्ताह एक किलो की दर तक वजन कम करने का लक्ष्य निर्धारित करें। जब एक बार आप साइकिलिंग को आदत बना लें, तो आप अपनी यात्रा की दूरी को बढ़ा सकते हैं।

लंबी यात्रा पेट की बढ़ती हुई चर्बी को कम करने के लिए अच्छा है। बस या टैक्सी लेने के बजाए काम करने के लिए साइकिल चलाने की कोशिश करें। औसतन करीब 20-30 किलोमीटर साइकिलिंग की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन, दूरी पर फोकस करने के बजाए, आपको साइकिलिंग की अवधि पर फोकस करना चाहिए, जो एक घंटे या ज्यादा के लिए होना चाहिए।



और भी पढ़ें :