1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Prime Minisater Narendra Modi will hold a meeting with Chief Ministers regarding Corona
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 17 जून 2022 (20:02 IST)

Covid-19 : PM नरेंद्र मोदी आज करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, कोरोना के हालातों की होगी समीक्षा

मोरिंगा ओलेफेरा नामक पौधे से प्राप्त होने वाली ये मोरिंगा (सहजन) की पत्तियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं।  प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, 8 से 9 अमीनो एसिड्स और विटामिन सी व ए मिनरल्स भी मुख्य रूप से होते होते हैं। जिस कारण इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेट्री प्रोपर्टीज भी होती हैं जिससे ये कोरोना संक्रमण से बचने के लिए खाए जाने वाले बेस्ट फूड्स में से एक है।आइए, जानते हैं इससे होने वाले अन्य फायदे - 
 
इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है 
 
इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले इम्यून बूस्टिंग फिटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शंस से लड़ने में मदद करते हैं।  
 
ब्लड शुगर को कम करता है 
 
मोरिंगा ब्लड ग्लुकोस लेवल्स को कम करता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड नामक पिग्मेंट होता है जो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल्स को नियमित करता है। 
 
दिल का रखें ख्याल - 
 
ये बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम करता है जिससे कोर्डियोवास्कुलर सिस्टम को सहायता मिलती है और ह्रदय की सेहत बनी रहती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।    
 
पेट को मिले राहत 
 
मोरिंगा की पत्तियां पाचन क्रिया में सहायता देती हैं। कब्ज, गैस, ब्लोटिंग या पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का सेवन अच्छा माना जाता है। 
 
हड्डियों को मजबूत करें 
 
 इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा के चलते ये हड्डियों को मजबूती देता है। मोरिंगा की पत्तियां एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होती हैं जिससे आर्थराइटिस की समस्या भी नहीं होती।