5 Benefits of Banana in Winter Season - ठंड में केले खाने के 5 फायदे


सर्दी के मौसम में कुछ फल ऐसे में भी होते हैं जिनका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसका सेवन करने से सर्दी-खांसी होने की संभावना अधिक होती है। केला ठंडा होता है उसका अधिक सेवन करने से छाती में सीत में बैठ जाती है। सर्दी के मौसम में तो वैसे नहीं खाने की सलाह दी जाती है लेकिन लेकिन केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन, फाइबर, विटामिन और मैंगनीज होता है। जो आपको स्‍वस्‍थ रखता है। तो आइए जानते हैं ठंड में केले खाने के फायदे -

- विटामिन बी6 - केला में विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में खाया जाता है। इससे शरीर को मिलने वाला विटामिन बी 6 शरीर को स्‍वस्‍थ रखता है।

दिन में एक एक केला खाने से शरीर को करीब 26 फीसदी तक विटामिन बी6 मिल जाता है। विटामिन बी 6 से हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाएं प्रोड्यूस होती है। जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स को परिवर्तित करता है। वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होता है।

- मैग्नीज - मैगनीज स्किन के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है। मैंगनीज बॉडी में कॉलेज को बनाने का काम करती है। वहीं अन्‍य सेल्‍स को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने का काम भी करता है कोलेजन।

- विटामिन सी - विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे बड़ा स्रोत होता है। आमतौर पर खट्टी चीजों में विटामिन सी पाया जाता है। लेकिन केले में भी विटामिन सी पाया जाता है। एक केला खाने से विटामिन सी की पूर्ति होती है। साथ ही यह आयरन को एब्जॉर्ब करने में हमारी मदद करता है।

- एनर्जी - जी हां, केला का सेवन करने से प्राकृतिक सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज मौजूद होते हैं। जिससे शरीर को फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री एनर्जी मिलती है। जिन्हें सर्दी-खांसी होती है उन्हें दिन में 12 बजे से 3 बजे के बीच ही सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस वक्त मौसम पूरी तरह से खुल जाता है। साथ ही बच्‍चों और एथलीट्स को सुबह ब्रेकफास्ट में सेवन करना चाहिए।

- पोटेशियम - जिन्हें हाई बीपी की समस्या है उन्हें केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केले में मौजूद पोटेशियम दिल को बेहतर वर्क करने में मदद करते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और हाई पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ALSO READ:
: कम नींद लेने से बढ़ रहा इन बीमारियों का खतरा, वैज्ञानिकों ने बताया कितनी बजे व कितनी देर सोना चाहिए





और भी पढ़ें :