14 मई : फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं 10 बातें

10 Interesting Things About Mark Zuckerberg


युवाओं में शायद ही कोई ऐसा हो जिसने का नाम न सुना हो। मार्क जुकरबर्ग प्रसिद्ध वेबसाइट फेसबुक के सीईओ हैं।
उनका जन्म 1984 हुआ था और उन्होंने फरवरी 2004 में फेसबुक वेबसाइट की नींव रखी थी। आज फेसबुक सभी के दिलों पर राज कर रही है और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो फेसबुक का इस्तेमाल न करता हो।

आइए, आपको बताते हैं मार्क जुकरबर्ग से जुड़ीं 10 दिलचस्प बातें-

1. फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग आज 34 साल के हो गए हैं। वे 23 साल की उम्र में ही अरबपति बन गए थे।
2. सोशल मीडिया कम्युनिकेशन के क्षेत्र में मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए क्रांति लाई और आज की तारीख में उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 210 करोड़ लोग यूज करते हैं।

3. उन्हें बचपन से ही कम्प्यूटर से काफी लगाव था। एक बार उनके पिता ने उन्हें C++ नाम की किताब तोहफे में दी थी जिसके बाद से ही प्रोग्रामिंग में उनकी रुचि बढ़ी। बचपन में उन्होंने एक ऐसा बेसिक मैसेजिंग प्रोग्राम भी बनाया था जिसका इस्‍तेमाल उनके पिता अपने डेंटल ऑफिस में करते थे।
4. हाईस्कूल में पढ़ते हुए भी मार्क जुकरबर्ग ने घर के पास के मर्सी कॉलेज में कम्प्यूटर ग्रेजुएट की क्लास ली। उनके माता-पिता ने उनके लिए एक कम्प्यूटर टीचर भी रखा था। जब मार्क हाईस्कूल भी पार नहीं कर पाए थे तभी माइक्रोसॉफ्ट और एओएल जैसी कंपनियों ने उन्हें जॉब ऑफर किया लेकिन मार्क ने मना कर दिया।

5. 17 साल की उम्र में मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर सिनेप्स मीडिया प्लेयर बनाया, जो यूजर की पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था।
6. यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही मार्क ने एक वेबसाइट शुरू की जिसका नाम 'फेसमैश' था। इस साइट ने कॉलेज में तो कोई खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन जब मार्क ने इसी साइट को Facebook.com के नाम से पब्लिक में लांच किया तो इसने धमाल मचा दिया।

7. 2004 में हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में रहते हुए जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर 'द फेसबुक' नाम से एक ऐसी साइट बनाई थी जिस पर यूजर अपना प्रोफाइल बनाकर फोटो अपलोड कर सकते थे। इसके बाद जुकरबर्ग ने कॉलेज छोड़ दिया और वे अपना पूरा समय फेसबुक को देने लगे। फेसबुक की कामयाबी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 2004 के आखिर तक तरह फेसबुक के 1 मिलियन यूजर्स हो गए।
8. 2005 में वेंचर कैपिटल एक्सेल पार्टनर ने 12.7 मिलियन डॉलर फेसबुक नेटवर्क में निवेश किए। दिसंबर 2005 तक इस साइट की मेंबरशिप 5.5 मिलियन यूजर्स हो गई।

9. 2010 में अमेरिका में मार्क जुकरबर्ग की लाइफ पर आधारित फिल्म 'द सोशल नेटवर्क' भी रिलीज हो चुकी है। 'टाइम' मैग्जीन ने 2010 में उन्हें 'पर्सन ऑफ द ईयर' और 'फोर्ब्स' ने उन्‍हें 'दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्‍ट' में 35वीं रैंक दी।
10. साल 2018 में फेसबुक पर यूजर्स का डेटा ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका को बेचने का आरोप लगा। मामला काफी गंभीर था, ऐसे में जुकरबर्ग ने सभी के सामने आकर माफी मांगी।


 

और भी पढ़ें :