UP Assembly Election : अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, कहा- हमारी सरकार बनी तो शहीद किसानों के परिवार को देंगे 25 लाख

Last Updated: बुधवार, 24 नवंबर 2021 (21:13 IST)
लखनऊ। चुनाव नजदीक आते ही अब वादों और ऐलानों का मौसम शुरू हो गया है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को उत्तरप्रदेश में सपा सरकार बनने पर 25 लाख रुपए की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ देने की घोषणा की है।
अखिलेश ने बुधवार को यह बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सपा की सरकार बनने पर आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को शहीद का दर्जा दिया जायेगा।

यादव ने अपने ट्‍वीट में बताया कि 'किसान का जीवन अनमोल होता है क्योंकि वो ‘अन्य’ के जीवन के लिए ‘अन्न’ उगाता है। हम वचन देते हैं कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही किसान आंदोलन के शहीदों को 25 लाख की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ दी जाएगी।

केन्द्र सरकार द्वारा संसद से पारित किए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में एक साल से जारी किसान आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की विभिन्न कारणों से मौत हो गयी। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा करते हुए आंदाेलनरत किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील की थी।

मोदी कैबिनेट ने आज ही तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने के प्रस्ताव पर लगाई मोहरइसके बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने आंदोलन में मारे गए किसानों को शहीद का दर्जा देते हुए मृतक आश्रितों को मुआवजा देने और किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की है।



और भी पढ़ें :