Opinion poll : केजरीवाल की बल्ले-बल्ले, दिल्ली में फिर आप सरकार

Last Updated: मंगलवार, 14 जनवरी 2020 (19:20 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के लिए यह खुश होने वाली खबर है। दरअसल, एक चुनाव पूर्व के मुताबिक राजधानी में एक बार फिर सरकार बन सकती है।
एबीपी न्यूज के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण (Opinion poll) के मुताबिक 2020 के चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी को लगभग 59 सीटें मिल सकती हैं, जो कि बहुमत के आंकड़े 36 से 23 सीटें अधिक हैं। केन्द्र में सत्तारूढ़ भाजपा एक बार फिर सत्ता से दूर ही रहेगी। भगवा पार्टी को 8 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। के लिए जरूर थोड़ी खुश होने वाली खबर है क्योंकि पिछले चुनाव में वह अपना खाता भी नहीं खोल पाएगी। इस चुनाव में उसे 3 सीटें मिल सकती हैं।
वोट प्रतिशत के मामले में भी आम आदमी पार्टी दोनों ही राष्ट्रीय दलों से बहुत आगे है। आप को जहां 53 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है, वहीं भाजपा आधे से भी कम यानी 26 फीसदी के आसपास सिमट सकती है। कुछ साल पहले ही लगातार 15 साल दिल्ली की सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस की झोली 5 प्रतिशत वोट आ सकते हैं, जबकि 16 फीसदी वोट अन्य उम्मीदवारों के खाते में दर्ज होंगे।
जहां तक मुख्‍यमंत्री पद के लिए पसंद की बात है तो यहां भी केजरीवाल बाजी मारते दिख रहे हैं। 70 फीसदी लोग केजरीवाल को ही फिर से सीएम देखना चाहते हैं, वहीं 11 प्रतिशत लोग केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन के पक्ष में हैं। कांग्रेस नेता अजय माकन 7 फीसदी लोगों की पसंद हैं, जबकि दिल्ली भाजपा का प्रमुख चेहरा मनोज तिवारी को मात्र एक फीसदी सीएम के रूप में देखना चाहते हैं।

हालांकि यह चुनाव से पहले का आंकड़े हैं, मतदान के समय इस स्थिति में बदलाव भी देखने को मिल सकता है। फिर भी यह तो माना ही जा रहा है कि एक बार फिर दिल्ली की सत्ता की डोर आम आदमी पार्टी के हाथ में होगी।
उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव (2015) में केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को 67 सीटें मिली थीं, वहीं भाजपा सिर्फ 3 सीटें ही जीत पाई थी। कांग्रेस का तो इस चुनाव में खाता भी नहीं खुला था। दिल्ली में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं।
दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान मतदान होगा और 3 दिन बाद 11 फरवरी को परिणाम घोषित होंगे।






और भी पढ़ें :