शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. WHO says Covid-19 still a global health emergency
Written By
Last Modified: गुरुवार, 20 अक्टूबर 2022 (23:41 IST)

सावधान! Coronavirus की नई लहर आने वाली है? WHO ने जारी की बड़ी चेतावनी

सावधान! Coronavirus की नई लहर आने वाली है? WHO ने जारी की बड़ी चेतावनी - WHO says Covid-19 still a global health emergency
पुणे। क्या दुनिया के देशों में कोरोनावायरस (coronavirus) फिर पैर पसार रहा है। नया वैरिएंट आने के बाद कोरोना की नई लहर की आशंका जताई जा रही। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथ ने गुरुवार को कहा कि सार्स-कोव-2 वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक्सबीबी उपस्वरूप के कारण कुछ देशों में ‘कोविड-19 संक्रमण की एक और लहर’ आ सकती है।
 
पुणे में विकासशील देश टीका निर्माता नेटवर्क (डीसीवीएमएन) की वार्षिक आम बैठक के इतर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक किसी भी देश से ऐसे आंकड़े नहीं मिले हैं, जिससे पता चले कि संक्रमण के ये नए वैरिएंट चिकित्सीय रूप से अधिक गंभीर हैं।
डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि ओमीक्रॉन के 300 से अधिक उपस्वरूप हैं। मुझे लगता है कि अभी जो चिंता का सबब है, वह एक्सबीबी है, जो पुन: संयोजित वायरस है। हमने पहले भी कुछ पुन: संयोजित वायरस देखे थे। यह प्रतिरक्षा तंत्र से बचने की क्षमता रखता है, जिसका मतलब है कि एंटीबॉडी का भी इस पर असर नहीं पड़ता। इसलिए हम धीरे-धीरे एक्सबीबी के कारण कुछ देशों में संक्रमण की एक नई लहर देख सकते हैं। 
 
उन्होंने कहा कि वायरस उत्परिवर्तन के कारण अधिक संक्रामक होता जा रहा है। इससे निपटने के लिए डॉ. स्वामीनाथन ने निगरानी पर जोर दिया। उन्होंने संक्रमण से रक्षा करने के लिए मास्क पहनना जारी रखने की सलाह दी। Edited by Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, गीता में भी जिहाद की शिक्षा, BJP ने साधा निशाना