Corona virus के संक्रमण के खतरे से दूर रख सकते ये आसान Tips

Last Updated: रविवार, 22 मार्च 2020 (20:43 IST)
नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से निकला जानलेवा अब तक 169 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। जिन देशों ने इस खतरनाक वायरस को हल्के में लिया (इटली, स्पेन, ईरान, अमेरिका) वहां लाशों का अंबार लग गया है। असल में ये देश सावधानी बरतते तो हो सकता है कि मौत का आंकड़ा 13 हजार के पार नहीं होता। अब दुनिया के संक्रमित देश तमाम उपायों में जुट गए हैं। दक्षिण कोरिया से एक अच्छी आई है।
दक्षिण कोरिया में सोशल मीडिया पर फैली यह टिप्स काफी उपयोगी है। असल में कोरिया इस टिप्स को व्यापक रूप से फैलाने और उसका पालन करने में सफल रहा, जिसका नतीजा यह निकला है कि वहां कोरोना वायरस से कम नुकसान हुआ है। कोरिया से आई यह टिप्स भले ही मामूली है लेकिन है असरदार..
क्या है टिप्स : कोरिया ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जो टिप्स दी है, उसके मुताबिक आप अपने बाएं हाथ का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। अपने दाहिने हाथ को कीटाणुओं से बचाने के लिए दरवाजे के हैंडल, गाड़ियां, बाथरूम आदि में अपने बाएं हाथ का उपयोग करें।

इतना ही नहीं, अक्सर चेहरे पर आपका दाहिना हाथ ही बार-बार जाता है, जब आप नाक, बाल और मुंह को छूते हैं। यदि दाहिने की बजाय आप बाएं हाथ का उपयोग करेंगे तो संभव है कि कोरोना संक्रमण से आप बच सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं : लोगों को चाहिए कि वे अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इसके लिए वे हेल्दी हाइट के अलावा योग और व्यायाम कर सकते हैं। चूंकि सार्वजनिक स्थलों और पार्क में जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है, लिहाजा लोग अपने घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :